CG Weather: 48 घंटे में बदलेगा मौसम, 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून सहित दो मौसम प्रणाली सक्रिय, बिजली गिरने की चेतावनी, जानें IMD पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

IMD CG Weather, CG Weather : छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटे में मौसम बदलने वाला है। भारी बारिश की संभावना जताई गई है। कुछ जिलों में पिछले 3 दिन से उमस भरी गर्मी के बाद राहत मिलेगी। राजनागांव, नारायणपुर, बीजापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं तेज आंधी चलने का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

बुधवार को ज्यादातर जिलों में आसमान साफ रहा। वहीं तेज धूप खिली रही है। कुछ जगह पर में बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं 12 जुलाई को प्रदेश में बलरामपुर सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया था जबकि 15 जिले में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने के आसार जताए गए। 15 जुलाई से बारिश की गतिविधि फिर से शुरू होगी। वही मानसून की सक्रियता बढ़ेगी।

पश्चिमी विक्षोभ सहित मानसून के प्रभाव से बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तक मानसून पर ब्रेक लगने के बाद बारिश की गति फिर से शुरू होने वाली है। 3 दिन तक उमस भरी गर्मी के बाद अब मौसम में परिवर्तन होगा। बीजापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली के मुताबिक मानसून मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, ग्वालियर सिटी सहित बालूरघाट और आसपास के इलाकों से  अरुणाचल प्रदेश तक पहुंच रही है। जिसके बाद जल्दी मानसून का असर छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों पर है। अति तेज बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।
  • एक ऊपरी हवा का चक्र चक्र वर्ती परिसंचरण आंध्रप्रदेश के ऊपर ऊंचाई पर फैला है। जिसके कारण कई जगह पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज चमक की चेतावनी जारी की गई है।

इन क्षेत्रों में भारी बारिश

रायपुर , राजनांदगांव, कांकेर,  बीजापुर, नारायणपुर में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गरज चमक और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। वही दुर्ग सहित 15 प्रदेश के 11 जिले में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि 14 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

रायपुर में सबसे ज्यादा 9 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है वहीं बालोद में 7 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। कुरूद, भैरमगढ़, गुंडरदेही, धमतरी, चुरा, गुरुर, मानपुर, राजनादगांव, मगरलोड, भोपालपटनम, बीजापुर, भानुप्रतापपुर में 3 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News