शिमला-मनाली से भी ज्यादा खूबसूरत है Chail हिल स्टेशन, यहां पहाड़ों के बीच लें एडवेंचर का आनंद

हिमाचल प्रदेश को सबसे ज्यादा अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के एक ही स्टेशन के बारे मेंबताते हैं।

Chail

Chail Hill Station: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जहां पर ऐतिहासिक, धार्मिक, प्राकृतिक सभी तरह के स्थान मौजूद है। गर्मियों के मौसम में ठंड का एहसास करने और सर्दियों में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए अक्सर लोगों को यहां के खूबसूरत हिल स्टेशन जाते हुए देखा जाता है।

जब भी बर्फबारी और गर्मियों के मौसम में ठंडक पानी की बात होती है लोगों को शिमला मनाली की याद आ जाती है। शिमला मनाली एक ऐसी जगह है जहां की बर्फबारी देखने लायक होती है। शिमला भारत का लोकप्रिय हिल स्टेशन है जग में सुंदरता और मनमोहन वातावरण के लिए पहचाना जाता है। साल भर शिमला की बर्फबारी देखने का इंतजार पर्यटक बेसब्री के साथ करते हैं। यहां पर कई सारे स्थान है जो लोगों को आकर्षित करते हैं। लेकिन आज हम आपको शिमला नहीं बल्कि यहां के चैल हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं।

बहुत खूबसूरत है चैल

हिमाचल का शिमला जितना अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है उतनी ही पहचान यहां के चैल की भी है। समुद्र तल से 2250 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद ये जगह शिमला से भी ज्यादा खूबसूरत है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को हैरान कर देता है। यहां मिलने वाली असीम शांति किसी भी प्रकृति प्रेमी को दीवाना बना सकती है।

शानदार है इतिहास

चैल ना सिर्फ सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है बल्कि इसका शानदार इतिहास भी है। जानकारी के मुताबिक 1893 में निर्वासन के दौरान महाराज भूपिंदर सिंह ने इसकी खोज की थी। उन्हें ये जगह इतनी पसंद आई की उन्होंने इस ग्रीष्मकालीन राजधानी के तौर पर चुना। साथ ही उन्होंने यहां एक शानदार महल का निर्माण भी करवाया। ये महल आज भी यहां मौजूद है और इसकी वास्तु कला बहुत ही शानदार है।

इन गतिविधियों का लें आनंद

चैल न सिर्फ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचान चाहता है बल्कि यहां पर ट्रैकिंग, कैंपिंग और घुड़ सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। यहां पर विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड भी बना हुआ है। यह समुद्र तल से 2444 मीटर की ऊंचाई पर है। यहां पर क्रिकेट के साथ-साथ पोलो गेम भी खेला जाता है। पहाड़ी इलाकों के बीच बना हुआ मैदान बहुत आकर्षक है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News