12 साल की मासूम का मां ने कराया 2 बार विवाह, नाबालिग हुई 3 माह के गर्भ से

महिला ने अपनी 12 साल की मासूम बेटी की शादी 36 साल के युवक से करा दी और नाबालिग अब तीन माह के गर्भ से है। खास बात तो यह है कि मासूम बेटी की यह दूसरी शादी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बाल विवाह के खिलाफ जहां एक ओर प्रशासन कड़े से कड़ा रूख अपनाते हुए आ रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस प्रथा को रोकने के लिए कई कानून भी बनाए गए हैं इन सब के बावजूद देश भर में ऐसी कई जगह बालविवाह जैसी क्रू प्रथा देखने को मिलती है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से भी एक ऐसी ही खबर आ रही है। हैरानी वाली बात तो यह है कि यहां पर मां ही अपनी बेटी की गुनहगार है। बतादें कि पिथौरागढ़ के धारचूला इलाके में जब नाबालिग 3 माह के गर्भ से हुई तब यह मामला उजागर हुआ एवं पिथौरागढ़ महिला हेल्पलाइन को ट्रांसफर कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Mandi Bhav: 23 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

खबर है कि एक महिला ने अपनी 12 साल की मासूम बेटी की शादी 36 साल के युवक से करा दी और नाबालिग अब तीन माह के गर्भ से है। खास बात तो यह है कि मासूम बेटी की यह दूसरी शादी है। उसकी पहली शादी घरेलू हिंसा की वजह से टूट गई थी और कुछ दिनों पहले ही नाबालिग के पहले पति को बाल विवाह निरोधक कानून के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया था। फिलहाल पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मानव तस्करी और पाॅक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- MP Vs MUM Ranji Trophy 2022 Final : मुंबई से सरफराज ने जड़ा शतक, तो मध्यप्रदेश भी गेंदबाजी में पीछे नहीं, जाने पूरे मैच का हाल

जानकारी के लिए आपको बतादें कि नाबालिग बच्ची की मां और सौतेले पिता ने जून 2021 में ही अपनी 12 साल की बेटी की शादी धारचूला में करा दी थी जिसके कुछ दिनों बाद ही उसके साथ मारपीट होने के कारण बच्ची अपने घर लौट आई। फिर मासूम के घरवालों ने दिसंबर 2021 में उसकी दूसरी शादी उससे तीन गुना बड़े युवक से करा दी। फिलहाल मामले को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षक पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह के आदेश पर थानाध्यक्ष बेरीनाग हेम तिवारी, हाईवे पेट्रोल यूनिट प्रभारी रविन्द्र पांगती व अन्य पुलिस कर्मियों के साथ मासूब बच्ची के ससुराल पहुंचे। जहां दोनों ही परिवारों ने अपनी गलती मानी।