Cliff Jumping Destinations: एडवेंचर के हैं शौकीन? भारत की इन 5 जगहों पर लें क्लिफ डाइविंग का आनंद

Cliff Jumping Destinations

Cliff Jumping Destinations In India: भारत एक ऐसा देश है जो अपने धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। घूमने फिरने के लिहाज से यहां के हर राज्य में पर्यटन स्थल मौजूद है, जहां बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

उत्तराखंड और हिमाचल की हसीन वादियां, राजस्थान का रेगिस्तान, गुजरात का रण, मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक स्थल ये ऐसी जगह है जहां पर देश के साथ विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं। सभी अपनी पसंद के हिसाब से इन जगहों पर पहुंचते हैं।

छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं और सभी कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं। अगर आप भी कही घूमने जाने का सोच रहे हैं और साथ ही एडवेंचर के भी शौकीन हैं तो एक बार आपको क्लिफ जंपिंग का आनंद जरूर उठाना चाहिए।

ये एक बहुत ही शानदार एडवेंचर एक्टिविटी है जो आपको रोमांच का अनुभव कराने वाली है। अगर आप एडवेंचर का असली आनंद उठाना चाहते हैं और आज तक आपने ये एक्टिविटी ट्राई नहीं की है तो हम आपको इंडिया की कुछ डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं, जहां आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

क्या है क्लिफ जंपिंग

इस एडवेंचर का मतलब पहाड़ की ऊंची चोटी से दरिया में कूदना होता है। आजकल ये बहुत ट्रेंडिंग में है और जो लोग स्कूबा डाइविंग, स्काई डाइविंग, रिवर राफ्टिंग, बोटिंग जैसी चीजें करने में इंटरेस्ट रखते है वो इस एडवेंचर को ट्राई करने के लिए देश की अलग अलग डेस्टिनेशंस पर पहुंचते हैं।

एडवेंचर एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे करने के लिए नियमों के पालन के साथ सुरक्षित जगहों का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है। आप भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जगहों का चुनाव इसके लिए कर सकते हैं।

ये है Cliff Jumping Destinations

सेंट मैरी आइलैंड

अगर आप इस एडवेंचर एक्टिविटी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सेंट मैरी आइलैंड इसके लिए एक बेस्ट जगह है। दोस्तों के साथ आप आराम से यहां इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

Cliff Jumping Destinations

इस जगह को कोकोनट आइलैंड के नाम से भी पहचाना जाता है। जब आप यहां पहुंचेंगे तो समुंदर का नीला पानी खूबसूरत प्राकृतिक वादियां आपका मन मोह लेगी। कर्नाटक के उड़प्पी से 6 किलोमीटर दूर इस जगह को फिशिंग के लिए भी पहचाना जाता है।

ऋषिकेश

ऋषिकेश जितना अपने धार्मिक और पवित्र स्थलों के लिए पहचाना जाता है ये उतना ही वहां होने वाली एडवेंचर एक्टिविटी के लिए पहचाना जाता है। ये एक ऐसी जगह है जहां साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

Cliff Jumping Destinations

रिवर राफ्टिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद यहां पर भी लिया जा सकता है। जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो आपको कई सारी चीजे करने के लिए मिल जाएगी।

गोवा

साल भर में लाखों की संख्या में पर्यटक गोवा घूमने के लिए पहुंचते हैं। ये युवाओं की पसंदीदा डेस्टिनेशन में से एक है और हनीमून के लिए कपल भी यहां बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

Cliff Jumping Destinations

गोवा पहुंच कर आप अलग अलग एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहां स्कूबा डाइविंग, स्काई डाइविंग के साथ क्लिफ जंपिंग जैसा एडवेंचर भी किया जा सकता है।

भेड़ाघाट

मध्य प्रदेश में भी इस एडवेंचर एक्टिविटी का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए जबलपुर का भेड़ाघाट परफेक्ट जगह है। यहां आपको प्राकृतिक सौंदर्य के साथ रोमांच का अनुभव करने के लिए भी मिलेगा।

Cliff Jumping Destinations

हंपी

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अपने इतिहास के लिए पहचाना जाने वाला हंपी एडवेंचर के लिहाज से भी शानदार जगह है। अगर आप इतिहास और रोमांच का मजा एक साथ लेना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन साबित होगी।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pranay Hattarkal (@its_urs_satish)

तेलंगाना

तेलांगाना एक खूबसूरत राज्य है, जहां आपको घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मिल जाएगी। यहां पर पंगल किले के पास एक खूबसूरत झील मौजूद है जिसमें क्लिफ जंपिंग का आनंद उठाया जा सकता है।

Cliff Jumping Destinations

मेघालय

ये जगह अपने मनोरम प्राकृतिक स्थलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जब आप यहां पहुंचेंगे तो आश्चर्यों से भरे नजारे देख कर हैरान हो जाएंगे। अपनी खूबसूरती के लिए पहचाने जाने वाली ये डेस्टिनेशन एडवेंचर के लिहाज से बिलकुल परफेक्ट है और आप यहां कई तरह की राइड्स का आनंद उठा सकते हैं।

Cliff Jumping Destinations:

ये कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर आप क्लिफ जंपिंग का आनंद बड़े ही मजे के साथ उठा सकते हैं। खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के साथ किया गया ये एडवेंचर आपकी ट्रिप में ढेर सारा रोमांच जोड़ देगा और ये आपकी अब तक की बेस्ट ट्रिप साबित होगी।

 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News