कर्मचारियों-शिक्षकों के लिए CM की घोषणा, रिटायरमेंट आयु में 4 वर्ष की वृद्धि, 61 से बढ़कर हुए 65 वर्ष, मिलेगी वित्तीय सहायता, खाते में आएंगे 1 लाख रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
Employees

Employees Retirement Age, Retirement Age Hike : प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत शिक्षकों और कर्मचारी की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष किया गया है।उनके सेवानिवृत्ति आयु में 4 वर्ष की वृद्धि की गई है। सेवानिवृत्ति होने वाले कर्मचारियों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

सेवानिवृत्ति आयु में 4 वर्ष की वृद्धि

तेलंगाना सरकार ने आंगनबाड़ी में कार्यालय शिक्षकों और सहायिकाओं की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया है। बता दे वर्तमान में आंगनबाड़ी शिक्षकों सहित सहायिकाओं की सेवानिवृत्ति आयु 61 वर्ष है। जिसे बढ़ाकर 65 वर्ष किया गया है। इतना ही नहीं सेवानिवृत्त होने पर आंगनबाड़ी शिक्षकों और कार्यकर्ताओं को 1 लाख रूपए जबकि मिनी सहायिका और आंगनबाड़ी शिक्षकों को ₹50 हजार की वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी

इतना ही नहीं कल 3989 मिनी आंगनवाड़ी केन्द्र को अपग्रेड किया जाएगा जबकि शिक्षक और सहायिकाओं को सेवानिवृत्ति के बाद आसरा पेंशन का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के साथ ही महिला और बाल विकास मंत्री सत्यवती राठौर ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का धन्यवाद करते हुए कहा कि तेलंगाना के गठन के बाद से ही आंगनबाड़ी कर्मियों के बाद वेतन में तीन गुना इजाफा किया गया है।

एमएलसी कविता द्वारा भी आंगनबाड़ी शिक्षकों और सहायिकाओं की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करने पर खुशी व्यक्त की गई है। इससे पहले आंगनबाड़ी शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष बरलक्ष्मी और संघ के प्रतिनिधि द्वारा एमएलसी कविता से मुलाकात की गई थी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है।

मिनी केंद्रों को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र में अपग्रेड करने का आदेश

राज्य में कुल 35700 आंगनबाड़ी है,  जिनमें 31711 मुख्य आंगनबाड़ी है जबकि 3989 मिनी आंगनवाड़ी है। सरकार ने मौजूदा मिनी केंद्रों को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र में अपग्रेड करने का आदेश जारी किया है। तेलंगाना में आंगनबाड़ी शिक्षकों को 13650 रुपये जबकि मिनी आंगनवाड़ी शिक्षकों को 7800 और सहायिकाओं को 7800 का भुगतान किया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News