सीएम का बड़ा तोहफा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं-पंचायत प्रतिनिधियों का बढ़ेगा मानदेय, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, जानें कब से मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
honorarium hike

Bihar Honorarium Hike 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले बिहार सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियोंके मानदेय वृद्धि को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम नीतिश कुमार ने ऐलान किया है कि मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों का बहुत जल्द सम्माजनक वेतन बढ़ाया जाएगा।इसके अलावा सीएम ने आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाओं के भी मानदेय में अच्छी और सम्मानजनक वृद्धि का भरोसा दिला है। वही बर्खास्त की गई 18 हजार 219 सेविकाओं-सहायिकाओं के बहाली की भी घोषणा की है।

सीएम बोले -मानदेय में होगी सम्मानजनक बढ़ोतरी 

दरअसल, रविवार को ‘लोक संवाद’ में राज्य के मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्यों तथा सरपंच, उप सरपंच एवं पंचों के शिष्टमंडल सीएम से मुलाकात करने पहुंचे थे, जहां समस्याओं को सुनने के बाद उन्होंने मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, उप सरपंच एवं पंच के मानदेय में सम्मानजनक बढ़ोतरी करने की घोषणा की है । उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर और पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50%  आरक्षण समेत पंचायती राज व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

मंत्री बोले- जल्द कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

बिहार पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय उनकी जिम्मेदारियों के अनुरूप बहुत कम है, ऐसे में जो उनकी जिम्मेदारी है, उसके अनुसार वेतनमान होना चाहिए। इसके लिए सरकार जल्द ही एक प्रस्ताव तैयार करेगी और इसे कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

आंगनबाड़ी सेविका/सहायिकाओं का भी बढ़ेगा मानदेय

‘लोक संवाद’ में शनिवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं के शिष्टमंडल ने सीएम नीतिश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की और अपनी समस्याए उनके सामने रखीं। इस पर सीएम ने आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य में आंगनबाड़ी सेवाओं में बेहतरी के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं के मानदेय में समय-समय पर वृद्धि की जाती रही है।आपने जो मांग रखी है, उसी आधार पर आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की जाएगी। जो आंगनबाड़ी सेविकाएं एवं सहायिकायें हड़ताल अवधि में चयनमुक्त कर दी गई थीं, उनकी वापसी की जाएगी यानि 10203 सेविका एवं 8016 सहायिका वापस नौकरी में होंगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News