कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा, मानदेय में भारी वृद्धि, खाते में आएंगे इतने रुपए, पदनाम संशोधित, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Honorarium Hike : होली से पहले कर्मचारियों को राज्य शासन ने बड़ा तोहफा दिया है। उनके मानदेय में बंपर वृद्धि की गई है। इसके लिए मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलने के साथ ही संविदा कर्मचारी सहित अन्य के मानदेय में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। इसके साथ ही वेतन के रूप में उन्हें 51000 रुपए तक का लाभ मिलेगा।

वेतन मानदेय को बढ़ाया गया

दरअसल राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। होली से पहले मानदेय में बढ़ोतरी की गई है। ग्राम पंचायत सहायक सहित शिक्षाकर्मी और पैरा टीचर सहित मदरसा पैरा टीचर्स के भी वेतन मानदेय को बढ़ाया गया है। वही उनके मासिक मानदेय को बढ़ाकर 16900 रूपए किया गया है।

प्रस्ताव के तहत राजस्थान कॉन्ट्राक्टुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के नियम के तहत मानदेय में वृद्धि की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत सहायक सहित पैराटीचर शिक्षाकर्मी और मदरसा पैरा टीचर्स के मासिक मानदेय बढ़ाए गए हैं। इस बढ़ोतरी का लाभ इसके अलावा बीएड सहित बीएसटीसी और डीएलईडी की शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संविदा कर्मचारियों को भी होगा।

पदनाम संशोधित

इतना ही नहीं प्रस्ताव में शिक्षाकर्मी सहित पारा टीचर्स, मदरसा पैराटीचर, ग्राम पंचायत सहायक के पद नाम को भी संशोधित किया गया है। इसके तहत अब उनके पद नाम कनिष्क शिक्षक, सहायक शिक्षक, पंचायत शिक्षक और शिक्षा अनुदेशक किए गए हैं। इन सभी पदों पर कार्यरत कर्मचारियों को 8 वर्ष की संविदा की सेवा पूरी करने के बाद मासिक मानदेय को बढ़ाकर 29600 रूपए जबकि 18 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद 51600 रूपए का लाभ दिया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा कर्मचारियों को दी गई राहत के तहत पदनाम में ग्रेड-2 और ग्रेड 1 जोड़ने का भी प्रावधान किया गया है।

हजारों को मिलेगा लाभ

बता दे कि लंबे समय से राजस्थान के संविदा कर्मचारी मानदेय में वृद्धि की मांग कर रहे थे। वहीं अब मानदेय में वृद्धि कर उन्हें बड़ा लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा उनके पदनाम में वृद्धि से उन्हें आगे अन्य सुविधाओं के लाभ प्राप्त होंगे। इसके साथ ही उनकी सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। इस सरकार के इस निर्णय से संविदा कर्मचारियों के एक बड़े वर्ग को बड़ा लाभ होना निश्चित है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News