होली से पहले CM का बड़ा तोहफा, वेतन-भत्ते में की बढ़ोतरी, अवकाश-ग्रेच्युटी पर भी अपडेट, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, खाते में आएगी इतनी राशि

मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्‍य सरकार के विभिन्‍न विभागों में काम कर रहीं महिला कर्मचारियों के लिए साल में 25 दिन कैजुअल लीव या आकस्मिक छुट्टी मिलने की घोषणा की है। वही पंचायत-स्तरीय और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों के पारिश्रमिक को बढ़ाने का फैसला किया है।

Pooja Khodani
Published on -
salary news

Odisha CM Announcement : होली से पहले ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने राज्य के पंचायती राज प्रतिनिधियों और महिला कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है।सीएम ने पंचायत प्रतिनिधियों के वेतन, भत्ते और ग्रेच्युटी में इजाफा किया है इसके अलावा मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि पद पर रहते हुए पंचायती राज प्रतिनिधियों की मृत्यु या दुर्घटनावश पूर्ण विकलांगता की स्थिति में ₹2 लाख और आंशिक विकलांगता की स्थिति में ₹1 लाख दिए जाएंगे।वही विभिन्‍न विभागों में काम कर रहीं महिला कर्मचारियों के लिए साल में 25 दिन कैजुअल लीव या आकस्मिक छुट्टी देने का भी ऐलान किया है।

जानिए किसका कितना बढ़ा वेतन-भत्ते और ग्रेच्युटी

  • मुख्यमंत्री के निर्णय के अनुसार, जिला परिषद अध्यक्ष की मासिक ग्रेच्युटी ₹9,380 से बढ़ाकर ₹30,000, जिला परिषद उपाध्यक्षों की ग्रेच्युटी ₹7,040 से बढ़ाकर ₹20,000 और जिला परिषद सदस्यों की ग्रेच्युटी ₹3,530 से बढ़ा दी गई है। उनका अन्य दैनिक भत्ता ₹300 से बढ़ाकर ₹600 कर दिया गया है।
  • पंचायत समिति अध्यक्ष का पारिश्रमिक ₹3,530 से बढ़कर ₹15,000, पंचायत समिति उपाध्यक्षों का पारिश्रमिक ₹2,350 से बढ़कर ₹7,500 और पंचायत समिति सदस्यों का पारिश्रमिक ₹2,350 से बढ़कर ₹7,500 हो गया है। ।
  • सरपंचों की ग्रेच्युटी ₹2,350 से बढ़कर ₹10,000 और नायब सरपंचों की ग्रेच्युटी ₹940 से बढ़कर ₹4,000 हो गई है।
  • पंचायत समिति अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पंचायत समिति सदस्यों, सरपंच, नायब सरपंच और वार्ड सदस्यों के अन्य दैनिक भत्ते ₹240 से बढ़ाकर ₹480 कर दिए गए हैं। पंचायती राज प्रतिनिधियों की इस बढ़ी हुई ग्रेच्युटी और भत्ते पर राज्य सरकर 162.68 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करेगीो

महिला कर्मचारियों को अब मिलेगा 25 दिन का आकस्मिक अवकाश का लाभ

कार्यस्थल पर महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में काम करने वाली महिलाओं के लिए अतिरिक्त 10 दिनों की वार्षिक आकस्मिक छुट्टियों की घोषणा की है। इसके साथ हीओडिशा में महिला सरकारी कर्मचारियों को अब साल में कुल 25 दिन की आकस्मिक छुट्टियाँ मिलेंगी। यह घोषणा राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News