सीएम का पटवारियों को तोहफा, नियुक्ति पत्र सौंपे, भत्ते में 3 गुना बढ़ोतरी, अब खाते में आएंगे 18000 रुपए

Pooja Khodani
Published on -
employees loan

Punjab Patwari Allowance hike  2023: पंजाब सरकार ने त्यौहारों के बीच पटवारियों की जारी हड़ताल के बीच ट्रेनी पटवारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम भगवंत मान ने 710 नए पटवारी नियुक्त कर दिए हैं, वही उन्होंने ट्रेनी पटवारियों के ट्रेनिंग भत्ते में तीन गुना से भी ज्यादा बढ़ोतरी करने का भी ऐलान किया। इस फैसले के बाद अब ट्रेनी पटवारियों को प्रति माह 5000 रुपये की बजाय 18000 रुपये मिलेंगे।पटवारियों की नई भर्ती के लिए भी जल्द विज्ञापन जारी किए जाने की बात कही है।

5000 की जगह मिलेंगे 18000

चंडीगढ़ स्थित टैगोर थियेटर में शुक्रवार को सीएम मान ने कहा कि भत्तों में बढ़ोतरी करना समय की जरूरत थी जिससे ट्रेनिंग अधीन पटवारी अपनी ड्यूटी बिना किसी परेशानी के सुचारू ढंग से निभा सकें। इन पटवारियों के लिए 5000 रुपये महीना भत्ता बहुत कम है, क्योंकि वह बहुत सख्त मुकाबले में पास होकर सेवा में आते हैं, जिस कारण सरकार ने बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।पटवारी महज एक नौकरी नहीं होती, बल्कि वो गांवों की सरकार होती हैं। गांवों में जमीन-जयदाद से जुड़े सारे मामले पटवारियों के पास ही आते हैं, ऐसे में वो पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ काम करें।

अपनी कलम का सही प्रयोग करें पटवारी

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार के पास फंड की कोई कमी नहीं है और पंजाब सरकार के कर्मचारियों की भलाई को सुनिश्चित बनाया जाएगा। सीएम ने पटवारियों को न्योता दिया कि वह लोगों को परेशान करने की बजाय अपनी कलम का प्रयोग लोगों के कल्याण के लिए करें। यह बड़े दुख की बात है कि कुछ लोग अपने भ्रष्ट साथियों की मदद के लिए पेन डाउन हड़ताल के नाम तहत लोगों को परेशान कर रहे हैं। यह कदम पूरी तरह अनावश्यक है क्योंकि राज्य सरकार आम लोगों के हित में कोई समझौता नहीं करेगी। यह लोग आम आदमी को परेशान करके राज्य सरकार को ब्लैकमेल करना चाहते हैं।

जल्द निकलेगा पटवारियों की नई भर्ती का विज्ञापन

सीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि ट्रेनिंग पर जाने वाले पटवारियों के लिए एक अच्छी खबर। आपको मामूली भत्ता 5000 रुपये मिलेगा. से बढ़ाकर 18,000 रु. हम यह कर रहे हैं। आप जितनी अधिक कलमों का उपयोग करेंगे, आपको उतने अधिक भत्ते और सम्मान मिलेंगे। पटवारियों की 586 नई भर्तियों का विज्ञापन अखबारों में निकलने वाला है।कृपया अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को बताएं कि पटवारी बनने की तैयारी कैसे करें। पटवारियों की रेगुलर भर्ती होने से जहां राजस्व विभाग का कामकाज और सुचारू होगा। आगामी समय में इस भर्ती को सालाना आधार पर करने की व्यवस्था करने के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

सीएम भगवंत मान ने साझा की थी जानकारी

इससे पहले सीएम भगवत मान ने मोइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर जानकारी साझा करते हुए लिखा था कि आपके साथ एक अच्छी खबर साझा कर रहा हूं। 8 सितंबर को हमने एक बड़ा नियुक्ति पत्र वितरण समारोह रखा है जिसमें 710 नवनियुक्त पटवारियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। पटवारियों के नए पदों के लिए विज्ञापन भी जल्द जारी होंगे। उम्मीद है नए हाथों में नई कलम होगी वे एक नया भ्रष्टाचार मुक्त समाज बनाएंगे..लोगों को परेशानी नहीं होने देंगे।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News