कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन आएंगे नतीजे

कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। लंबे समय से कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव (Congress President Election) की तारीखों के ऐलान का इंतजार किया जा रहा था। अब चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में 17 अक्टूबर को चुनाव करवाने और 19 अक्टूबर को नतीजे घोषित करने का फैसला लिया गया है। चुनाव की कैंपेनिंग 8 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक की जा सकती है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर एक बार फिर से अध्यक्ष पद संभालने के लिए दबाव बनाए जाने की बात भी कही जा रही है।

राहुल गांधी अध्यक्ष पद संभालने से मना कर रहे हैं। उनका कहना है कि किसी गैर गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी अध्यक्ष पद का नामांकन भर सकती हैं। कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की। इस दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित अन्य नेता मौजूद रहे। सोनिया गांधी इस समय हेल्थ इश्यूज के चलते विदेश में है उन्होंने वहीं से बैठक की अध्यक्षता की। राजस्थान में अशोक गहलोत की पार्टी की ओर से लोकसभा में विपक्ष नेता का पद संभाल रहे अधीर रंजन चौधरी भी वर्चुअली ही शामिल हुए थे। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश सहित उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पार्टी मुख्यालय में पहुंचकर मीटिंग में शामिल हुए।

Must Read- Asia Cup: भारत के खिलाफ काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरेगी पाकिस्तानी टीम, सामने आई बड़ी वजह

अध्यक्ष चुने जाने के बीच कांग्रेस में अंदरूनी खींचतान भी देखी जा रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पार्टी और राहुल गांधी के काम करने के तरीके पर सवाल खड़े करते हुए सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। आजाद गांधी परिवार का अध्यक्ष बनाए जाने के खिलाफ थे। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने पार्टी से नाराज चल रहे हैं आनंद शर्मा और मुकुल वासनिक से मुलाकात भी की थी।

कांग्रेस अध्यक्ष पद की बात करें तो पार्टी के अधिकतर लोग यही चाहते हैं कि राहुल गांधी ही यह पद संभाले। लेकिन राहुल इस बात पर अड़े हैं कि वह अध्यक्ष पद नहीं संभालेंगे बल्कि किसी गैर गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए। इस बारे में वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खड़गे ने बताया था कि पार्टी राहुल पर अध्यक्ष पद संभालने के लिए दबाव बनाएगी। पार्टी चाहती है कि ऐसा चेहरा अध्यक्ष पद संभाले जिसे कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और पश्चिम बंगाल से लेकर गुजरात तक जाना जाता है। उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी के अलावा पार्टी में ऐसा कोई चेहरा नहीं है जो इतना चर्चित हो।