जल्द किया जाएगा कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का ऐलान, राहुल गांधी ने पद संभालने से किया इनकार

अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों का कांग्रेस जल्द ही ऐलान कर सकती है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 20 अगस्त तक कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress President Election) की प्रक्रिया पार्टी पूरी कर चुकी है। 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पार्टी के नए अध्यक्ष के लिए किए जाने वाले चुनाव की घोषणा होने वाली है। सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी ने तय समय में चुनाव करवाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। अथॉरिटी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक का इंतजार कर रही है, जिसमें तारीखों का ऐलान किया जाएगा। इस ऐलान के बाद अथॉरिटी नोटिफिकेशन जारी करेगी।

खबरों के मुताबिक 4 से 5 दिनों में कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। लेकिन राहुल गांधी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उनको मनाने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है। राहुल गांधी चाहते हैं कि किसी गैर गांधी को अध्यक्ष पद दिया जाए, इसलिए वह प्रियंका गांधी को भी नामांकन दाखिल करने से मना करते हैं।

Must Read- महाकाल थाली विज्ञापन मामले में बैकफुट पर आई Zomato, मांगी माफी

राहुल गांधी अध्यक्ष पद संभालने के लिए तैयार नहीं है ऐसे में पार्टी का एक बड़ा हिस्सा चाहता है कि सोनिया गांधी ही 2024 तक अध्यक्ष पद संभाले। लेकिन सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों के चलते अध्यक्ष पद पर रहने से मना कर रही हैं। राहुल भी चाहते है कि सोनिया गांधी की जगह किसी गैर गांधी को यह पद दे दिया जाए। इसी बीच 4 सितंबर को दिल्ली में होने वाली महंगाई बेरोजगारी पर हल्ला बोल रैली में राहुल गांधी हिस्सा लेने वाले हैं। इसके बाद वह 7 सितंबर से 148 दिन तक 3500 किलोमीटर कन्याकुमारी से कश्मीर तक होने वाली भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल होंगे।

अध्यक्ष पद का चुनाव कांग्रेस के लिए थोड़ा टेढ़ा साबित हो रहा है। अगर सोनिया गांधी और राहुल अध्यक्ष पद के लिए नहीं मानते हैं, तो अशोक गहलोत, मलिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कुमारी शैलजा और मुकुल वासनिक जैसे नेताओं के नाम पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी। कुल मिलाकर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव पार्टी और गांधी परिवार दोनों के लिए महत्वपूर्ण होने वाले हैं।