Corona Free village Competition: महाराष्ट्र सरकार देगी कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता के विजेता को 50 लाख रुपए का इनाम

कोरोना से लड़ने के लिए उद्धव ठाकरे ने निकाला अद्भुत उपाय। रोकथाम और जागरूकता फैलाने का दौहरा उपाय साबित हो सकती है यह प्रतियोगिता।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Corona Free village Competition जी हां! देश में तेजी से फैलते कोविड-19 के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक नया उपाय अपनाया है। कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा जूझ रहे महाराष्ट्र के गांवों में भी इस संक्रमण का असर देखा जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता का ऐलान किया है।

यहां भी देखें- Bhind news: ओला वृष्टि से बर्बाद फसल देख किसान को आया हार्ट अटैक, खेत पर ही तोड़ा दम

इस प्रतियोगिता के विजेता गांव को सरकार की तरफ से 50 लाख रुपए की राशि बतौर इनाम दी जाएगी।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मेरा गांव कोरोना मुक्त’’ पहल की घोषणा की। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने इस बारे में कहा कि कोरोना मुक्त गांव’’ (Corona Mukt Gaon) प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड-19 से निपटने के लिए तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार 50 लाख रुपये दूसरे विजेता को 25 लाख और तीसरे विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

यहां भी देखें- Chhindwara News : आसाराम गुरुकुल में बड़ा हादसा, एक की मौत, चार की हालत गंभीर

उन्होंने कहा कि राज्य में छह राजस्व मंडल में कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनाम की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपये हैं। इनामी राशि का इस्तेमाल गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखने के बाद कमेटी इनाम की घोषणा करेगी।

यहां भी देखें- Burhanpur news: पंचायत से काम करवाना है तो मुर्गा लगेगा, फिर भी काम होने की गारंटी नहीं !

ऐसे में कहा जा सकता है कि महाराष्ट्र सरकार का यह कदम बेहद सराहनीय है। ग्रामीण इलाकों में प्रतियोगिता से  जागरूकता बढ़ेगी, साथ ही कोरोनावायरस को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके अलावा इनाम की राशि से गांव का विकास भी होगा।