Shabana Azmi : स्कैमर्स ने ऑनलाइन फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किया शबाना आजमी का नाम, अभिनेत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी

Online fraud attempt in the name of Shabana Azmi : ऑनलाइन ठगी का कारोबार बढ़ता ही जा रहा है। इसे वास्तव में कुछ लोगों ने ‘कारोबार’ ही बना लिया है और इसके लिए नए नए तरीके ईजाद कर रहे है। साइबर फ्रॉड के लिए स्कैमर्स लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही में मशहूर अभिनेत्री शबाना आज़मी के नाम पर भी ऑनलाइन ठगी की कोशिश की गई।

ट्वीट करके दी जानकारी

ये बात खुद अभिनेत्री की टीम द्वारा ट्वीट करके बताई गई है। उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया है कि ‘हमारे संज्ञान में आया है कि हमारे कुछ सहकर्मियों और सहयोगियों को कथित तौर पर सुश्री शबाना आज़मी से संदेश प्राप्त हुए हैं। ये स्पष्ट रूप से “फ़िशिंग” प्रयास हैं जो उन लोगों को मैसेंजर के लिए ऐप स्टोर पर खरीदारी करने के लिए कहते हैं। कृपया शबाना आज़मी की ओर से आपके पास आने वाले किसी भी कॉल/संदेश का उत्तर न दें। ये गलत पहचान के जरिए एक साइबर अपराध है और हम पुलिस में शिकायत कर रहे हैं। फिलहाल जिन दो नंबरों से ये मैसेज रिपोर्ट किए गए हैं वो हैं +66987577041 और +998917811675।’ इस तरह उन्होने फर्जीवाड़ा करने वाले दो फोन नंबर भी शेयर किए हैं।

कुछ समय पहले हो चुकी हैं ऑनलाइन पेमेंट स्कैम का शिकार

इस तरह की घटनाएं नई नहीं। साइबर अपराधी अक्सर बड़े और मशहूर नामों का इस्तेमाल कर लोगों को झांसे में लेने की कोशिश करते हैं। इस बार शबाना आज़मी का नाम दूसरों को ठगने की कोशिश के लिए प्रयोग किया गया है। लेकिन वे खुद भी दो साल पहले ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो चुकी हैं। करीब दो साल पहले शबाना आज़मी ने शराब की होम डिलीवरी के लिए ऑनलाइन पेमेंट किया था। इस एडवांस पेमेंट के बाद उनके घर डिलीवरी नहीं हुई और तब जाकर उन्हें पता चला कि वो ऑनलाइन पेमैंट स्कैम का शिकार हो गई हैं। ये खबर उस समय काफी चर्चाओं में रही थी। इसीलिए साइबर पुलिस लगातार लोगों को सजग करते रहती है और ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए एडवाइजरी भी जारी करती है। बार बार कहा जाता है कि कभी भी किसी तरह का संशय होने पर अपनी बैंक डिटेल्स या ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें, न ही कोई और जानकारी मुहैया कराएं। और अगर आपके साथ कभी कोई साइबर क्राइम हो जाए तो बिना झिझक के तुरंत साइबल पुलिस में शिकायत करें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News