DA Hike 2024 : कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी होगा भुगतान, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

नवरात्रि दिवाली से पहले राज्य सरकार ने पांचवे वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में भारी वृद्धि की है।नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी।

Jharkhand DA Hike 2024 : झारखंड के सरकारी कर्चमारियों एवं पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है।नवरात्रि दशहरे से पहले राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की सौगात दी है।राज्य सरकार ने झारखंड के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनधारियों एवं पारिवारिक पेंशनभोगियों के डीए/डीआर में 9 से 16 फीसदी की वृद्धि की है। इसका लाभ 1 जनवरी 2024 से ही मिलेगा।

महंगाई भत्ता 16 फीसदी बढ़ा

झारखंड कैबिनेट बैठक में राज्य कर्मियों की महंगाई भत्ता में 16 प्रतिशत वृद्धि की स्वीकृति प्रदान की गई। महंगाई भत्ता अपुनरीक्षित वेतनमान (पंचम वेतनमान) में 427 प्रतिशत से बढ़ाकर 443 प्रतिशत किया गया।इस तरह पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनधारियों की महंगाई भत्ता 230 प्रतिशत से बढ़ाकर 239 प्रतिशत की गई। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की नई दरें एक जनवरी 2024 से लागू होगी, ऐसे में जनवरी से सितंबर तक का एरियर भी मिलेगा।

संविदा कर्मियों को भी सौगात

कैबिनेट बैठक में संविदा के आधार पर कार्यरत कर्मियों की संविदा राशि के निर्धारण से प्रविधान में संशोधन किया गया है। यह संशोधन वित्त विभाग द्वारा तीन मई 2023 को हुए निर्धारण में संशोधन किया गया है। इससे संविदा कर्मियों के मानदेय में वृद्धि होगी।इसके अलावा जल सहिया को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए 34 करोड़ 40 लाख की स्वीकृति की गई है।  राज्य में 29604 हैं जल सहिया जिन्हें 12 हजार मोबाइल के लिए डीबीटी माध्यम से राशि दी जायेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News