DA HIKE : दशहरे से पहले अधिकारियों-कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ा, सरकार ने जारी किए आदेश

वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के बाद अब एनपीएस कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलेगा। ऐसे में उनको 12 फीसदी लंबित पड़े डीए का भुगतान किया जाएगा।हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि एनपीएस कर्मियों को डीए के तौर पर कितनी धनराशि का भुगतान सुनिश्चित होगा और कब इसकी अदायगी होगी।

Dearness allowance HIKE 2024

HP DA Hike 2024 :एक तरफ हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों को डीए वृद्धि का इंतजार है, वही दूसरी तरफ राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने एनपीएस से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को दशहरे से पहले बड़ा तोहफा दिया है।राज्य सरकार ने एनपीएस यानी न्यू पेंशन स्कीम के तहत आने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को केंद्र सरकार के समान डीए (महंगाई भत्ता) देने का फैसला किया है।

दरअसल, हिमाचल प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को लंबित महंगाई भत्ता जारी करने के आदेश दिए हैं। यह लंबित डीए करीब 12 फीसदी है। इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए है।अभी तक एनपीएस कर्मचारियों को ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना) कर्मचारियों के समान 38 प्रतिशत डीए ही मिल रहा था।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

  • राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 1370 अधिकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे।इसका लाभ हिमाचल काडर के वर्ष 2003 के बाद नियुक्त आईएएस, आईपीएस, आईएफएस अधिकारियों समेत एनपीएस पेंशन का विकल्प देने वाले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा।डीए के मद में 50 पैसे या उससे अधिक के अंश का भुगतान अगले उच्चतर रुपये में पूर्णांकित किया जाएगा। 50 पैसे से कम के अंश को नजरअंदाज किया जाएगा।
  • खास बात ये है कि आने वाले समय में केंद्र की तरफ से डीए को लेकर जो भी संशोधन होगा, वह स्वत: लागू हो जाया करेगा, ऐसे में कर्मचारियों व अफसरों के डीए भुगतान को लेकर बार-बार अलग से कोई आदेश अथवा अधिसूचना जारी करने की आवश्यकता नहीं होगी।हालांकि राज्य में ओपीएस के तहत आ चुके कर्मचारियों का अभी 12 फीसदी डीए पेंडिंग है, पूर्व में दी गई एक किस्त का एरियर भी अभी मिलना बाकी है।

दिवाली से पहले बढ़ेगा कर्मियों का डीए?

  • इधर, हिमाचल प्रदेश में दो लाख कर्मचारी और डेढ़ लाख पेंशनर को भी डीए का इंतजार हैं, ऐसे में संभव है कि दिवाली पर सरकार इन्हें भी सौगात दे सकती है। चुंकी प्रदेश के कर्मचारियों व पेंशनरों को जनवरी 2023 से डीए का भुगतान किया जाना है ।इसमें जनवरी 2023, जुलाई 2023 व जनवरी, 2024 की तीन किश्तों का चार-चार प्रतिशत डीए लंबित है। हालांकि इसके लिए सरकार को 600 करोड़ रुपये का प्रबंधन करना होगा।
  • ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री के सचिव और मुख्य सचिव के साथ डीए व एरियर के संबंध में बैठक हो चुकी है और अब  जल्द सीएम सुखविंदर सिंह सुख्खू कर्मचारी संघ के साथ बैठक होने की संभावना है । इसके बाद दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा हो सकती है।इधर,
    प्रदेश सचिवालय सेवा महासंघ ने अब 14 अक्टूबर को आमसभा बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।यदि मांगें नहीं मानी गईं तो मंत्रियों और कांग्रेस विधायकों का घेराव किया जाएगा।

DA HIKE : दशहरे से पहले अधिकारियों-कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़ा, सरकार ने जारी किए आदेश


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News