2024 में फिर इतने प्रतिशत बढ़ सकता है कर्मचारियों-पेंशनरों का महंगाई भत्ता, जानें नए वेतन आयोग-डीए एरियर पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
minimum wage

7th Pay Commission DA Hike 2023 : केन्द्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों को 2 सौगात दे दी है।इसमें 4 फीसदी महंगाई भत्ता और दिवाली बोनस शामिल है। खास बात ये है कि कर्मचारियों को  नवंबर की सैलरी के साथ 46% डीए, 3 महीने के एरियर, बोनस और भत्तों का लाभ दिया गया है, वही पेंशनरों की पेंशन भी बढ़कर आई है। वही अब अगला महंगाई भत्ता 2024 में रिवाइज किया जाएगा, हालांकि अगली बार कितनी वृद्धि होगी, यह AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

2024 में बढ़ेगा अगला महंगाई भत्ता?

  • दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है।  2023 के लिए नई दरों का ऐलान कर दिया गया है और अब अगला डीए साल 2024 में रिवाइज किया जाएगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।
  • सितंबर तक आए AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से कयास लगाए जा रहे है कि नए साल में डीए 50% या इससे पार हो सकता है।सितंबर में AICPI  1.7 अंक घटकर 137.5 पर पहुंच गया है बावजूद इसके डीए का स्कोर 48.54 फीसदी पहुंच गया है, क्योंकि 3 महीनों में अब तक के अंकों में 2.50 फीसदी का उछाल आ चुका है।अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़े जारी होने बाकी है।

क्या नए साल में लागू होगा नया वेतन आयोग?

  • अगर अक्टूबर में ये आंकड़ा 49% को पार करता है तो दिसंबर तक इसके 50% पार करने की उम्मीद है, ऐसे में फिर 4% से 5 % डीए बढ़ सकता है, हालांकि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2024 में कितना DA बढ़ेगा। अगर डीए 50% पहुंचता है तो कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा, 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी या फिर नया वेतन आयोग भी लागू किया जा सकता है, हालांकि अंतिम फैसला केन्द्र सरकार द्वारा ही लिया जाएगा।

पुरानी पेंशन, डीए एरियर और नए वेतन आयोग की मांग

कॉन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज एंड वर्कर्स ने केंद्र सरकार में रिक्त पदों पर नियमित भर्ती ,निजीकरण पर रोक, आठवें वेतन आयोग का गठन के साथ कोरोनाकाल में रोके गए 18 महीने के डीए का एरियर जारी करने की मांग की है। वही 10 दिसंबर को ऑल इंडिया एनपीएस एंप्लाइज फेडरेशन द्वारा ‘पेंशन जयघोष महारैली’ का ऐलान किया गया है। इस रैली की थीम ‘नेशनल मिशन फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम भारत’ रखी गई है।फेडरेशन का कहना है कि अगर दस दिसंबर तक केंद्र सरकार, पुरानी पेंशन बहाल नहीं करती है तो उस रैली में अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की जाएगी।

ऐसे होती है महंगाई भत्ते की गणना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए इस आधार पर कैलकुलेट होता है- {पिछले 12 महीनों का औसत ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ( बेस ईयर-2001=100-115.76/115.76}X100. सेंट्रल पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों के लिए फॉर्मूला इस तरह है- { 3 महीनों का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स का औसत ( बेस ईयर-2001=100-126.33/126.33}X100।दूसरे शब्दों में कहें तो महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन डीए का मौजूदा रेट और बेसिक सैलरी में गुणा के आधार पर महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News