DA Hike : कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में वृद्धि, आदेश जारी, एरियर का होगा भुगतान, HRA में बढ़ोत्तरी, अगस्त में खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

Employees DA Hike, DA hike, 7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ लाखों कर्मचारियों को मिलेगा। वहीं उनके वेतन में 10000 रुपए तक वृद्धि देखी जा सकता है। इसके साथ ही इनके सैलरी में इजाफा सहित उन्हें अन्य भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

MP : डीए बढ़कर हुए 42 फीसद 

लंबे इंतजार के बाद आगे का मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उनके DA केंद्र के समान हो गए हैं। वर्तमान में उन्हें 38% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन जुलाई महीने में जारी हुए आदेश के तहत एक जनवरी 2023 से कर्मचारियों को 42 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

इसके साथ ही 6 महीने के एरियर का भुगतान 3 समान किस्तों में किया जाएगा। कर्मचारियों के वेतन में 800 से ₹10000 तक का इजाफा देखा जा सकता है। शासन द्वारा DA को बढ़ाने के निर्णय के बाद 1520 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुमानित व्यय भार सरकार पर देखने को मिल सकता है।

कोल इंडिया लिमिटेड : DA में वृद्धि

इधर कोल इंडिया लिमिटेड के बोर्ड लेवल ऑफ बोर्ड लेवल के नीचे के एग्जीक्यूटिव कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। 1 जुलाई से इसे प्रभावी किया गया है। महंगाई भत्ते में 1.5% की वृद्धि के साथ ही यह बढ़कर 39.2 प्रतिशत हो गया है। वहीं अगस्त महीने से उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

CPSE : महंगाई भत्ते में वृद्धि

इधर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा लाभ दिया गया। वित्त मंत्रालय द्वारा पब्लिक इंटरप्राइजेज अपार्टमेंट ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम के बोर्ड स्तर और इसे नीचे के पद वाले अधिकारी और सुपरवाइजर वाले अधिकारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की है। 1992 के वेतनमान पर औद्योगिक महंगाई भत्ता के आधार पर यह वृद्धि की जाएगी। जुलाई में जारी हुए सर्कुलर के मुताबिक महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई 2023 से लागू होगी। इसके साथ ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में 39.2% की वृद्धि का लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ : अतिरिक्त 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 9 फीसद की वृद्धि की गई है। दरअसल पूर्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए 5 फीसद महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके लिए आदेश जारी किया गया था। वही उनके महंगाई भत्ते 33% से बढ़कर 38% हो गए थे। अब राज्य शासन द्वारा उनके महंगाई भत्ते में अतिरिक्त 4 फीसद की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर 42 फीसद हो जाएंगे। 500000 से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ता बढ़ने से सरकार पर ₹800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार देखने को मिलेगा।

हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने सरकारी सेवकों के सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि की है। सरकार द्वारा B श्रेणी शहर के लिए हाउस रेंट अलाउंस 9% कर दिया गया है जबकि C श्रेणी के अन्य शहरों के लिए एचआरए 6% किया गया है। बता दे अभी तक शासकीय सेवकों को छठे वेतनमान पर हाउस रेंट अलाउंस का भुगतान किया जा रहा था। जिसमें वृद्धि की घोषणा की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News