लाखों कर्मचारियों के डीए पर बड़ी अपडेट, 42 से बढ़कर होंगे 46 फीसद, वित्त विभाग में तैयार किया प्रस्ताव, एरियर बोनस का भुगतान, खाते में आएंगे 48000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, Employees :  केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 46% कर दिया गया है। वहीं कई राज्य सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया गया। जिसके लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। अब बिहार सरकार द्वारा भी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में चार फीसद की वृद्धि की तैयारी की गई है। इसके लिए वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। होने वाली बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। बिहार सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी देने के साथ ही इसके लिए आदेश जारी किए जाएंगे।

बिहार : महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का प्रस्ताव तैयार 

नीतीश सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दिए जाने के साथ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से बढ़े हुए 46% के अनुसार महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाने लगेगा। वर्तमान में 11 लाख से अधिक कर्मचारी शिक्षक सहित पेंशन भोगियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते के साथ सैलरी का लाभ दिया जा रहा है। सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ाया गया था।

वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही सरकार पर 1000 करोड़ से अतिरिक्त का वित्तीय भार देखा जा सकता है। आज राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर बड़ी घोषणा की जा सकती है। ऐसे में दीपावली से पहले उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा सकता है। इससे पहले दशहरा को देखते हुए बिहार सरकार द्वारा कर्मचारियों को इस महीने के वेतन का भुगतान एडवांस में किया गया था।

झारखंड : महंगाई भत्ते में वृद्धि के प्रस्ताव को जल्द मिलेगी मंजूरी

झारखंड के सोरेन सरकार द्वारा भी 7 लाख कर्मचारी सहित 5 लाख पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के प्रस्ताव को जल्द मंजूरी दी जा सकती है। वित्तीय विभाग द्वारा विचार विमर्श करने के उपरांत प्रस्ताव तैयार कर लिया गया। माना जा रहा है कि आगामी कैबिनेट की बैठक में इस पर मंजूरी दी जा सकती है। राज्य शासन द्वारा इस पर आने वाले खर्च की भी समीक्षा की जा रही है।

प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना को भी लागू कर दिया गया है। वर्तमान में झारखंड के 12 लाख कर्मचारी पेंशन भोगियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं राज्य शासन पर इस वृद्धि के बाद 700 करोड़ से अधिक का वित्तीय भार देखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्दी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ DA दिया जाएगा। दरअसल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की तैयारी पूरी कर ली गई है। वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया हैं। जल्द इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा, जिस पर मंजूरी मिलने के साथ ही इसके लिए आदेश जारी किए जा सकते हैं।

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों से ही शिक्षकों और पेंशन भोगियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। इसके साथ बोनस का भी लाभ दिया जाएगा। संभावना जताई जा रही है दिवाली से पहले इसकी मंजूरी दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा पिछले हफ्ते की गई घोषणा के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 4% बढ़ गए हैं। इसी तर्ज पर योगी सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ते को बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

बता दे उत्तर प्रदेश में DA सरकारी कर्मचारी सहित सरकारी शिक्षकों और पेंशन भोगियों के लिए बढ़ाया जाता है। संभावना जा रही है 12 लाख शिक्षक सहित कर्मचारियों के साथ 7 लाख पेंशन भोगियों को भी अब से 46 फीसद का लाभ दिया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा विचार कर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। दिवाली से पहले इसे शासन की मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद आदेश जारी होने वाले हैं। 1 जुलाई से ऐसे लागू किया जाएगा।

वहीं तीन से चार महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाना है। योगी सरकार द्वारा पिछले अवधि का बकाया भी एक साथ देने की तैयारी की गई है। इससे पहले मई महीने में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया था। मार्च महीने में केंद्र सरकार द्वारा पहली जमाई के लिए हुई घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनवरी 2023 से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 42% किया गया था। वहीं उन्हें 7000 बोनस कभी लाभ दिया जा सकता है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News