एक बार फिर बढ़ा कर्मचारियों का डीए, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, मिलेगा 4 महीने का एरियर, दिसंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

GAD DA Hike, Employees DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों सहित रेल कर्मचारी और बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही अब अन्य कर्मचारियों के भी महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए जा रहे हैं। कई राज्य सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते-महंगाई राहत में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्हें बोनस का भी भुगतान किया गया है।

आदेश जारी

इसी बीच प्रभावी ग्रामीण डाक सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान के आदेश जारी किए गए हैं। भारत सरकार वित्त मंत्रालय व्यय विभाग के कार्यालय ज्ञापन के माध्यम से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते की एक और किस्त देने का फैसला किया गया है। इसी बीच दूरसंचार मंत्रालय द्वारा ग्रामीण डाक सेवकों के महंगाई भत्ता में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 1 जुलाई 2023 से उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि ग्रामीण डाक सेवक को कोई 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते 42 % से बढ़कर 46% कर दिया गया है। उनके DA में 4% की वृद्धि की गई है। अन्य कर्मचारियों की तरह ही उन्हें पड़े का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जबकि सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशन भोगियों को भी इसका लाभ दिया जाना है।

4 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान

वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि होने के साथ ही ग्रामीण डाक सेवकों को को 4 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा और वेतन के शीर्षक के तहत मूल वेतन पर महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में दिसंबर महीने में उनके वेतन में 20 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News