DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ते में वृद्धि, आदेश जारी, इतने प्रतिशत डीए का मिलेगा लाभ, अगस्त में खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

DA Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि के पहले इस साल उनके महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि की गई थी। उन्हें कुल 9% महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही HRA में वृद्धि की गई है।जुलाई महीने के वेतन के साथ इसका भुगतान किया जा सकता है। इसके लिए बिल तैयार किया जा चुका है।

महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि 

दरअसल छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 500000 अधिकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता सहित अन्य भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। वहीं 6 जुलाई को हुई घोषणा के अनुसार उनके महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि की गई थी। जिनके पास उनके महंगाई भत्ते 33 से बढ़ कर 38% हो गए थे। हालांकि अनुपूरक बजट पेश करने के साथ ही सीएम द्वारा महत्वपूर्ण घोषणा की गई थी। इसमें कहा गया था कि कर्मचारियों को अतिरिक्त 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया जा रहा है। इसके साथ ही उनके हाउस रेंट अलाउंस में भी 9% की वृद्धि की गई है।

हालांकि कर्मचारियों को यह वेतन जुलाई से मिलेगा या नहीं, इसके लिए स्थिति स्पष्ट नहीं है। दरअसल आदेश जारी नहीं होने की वजह से कर्मचारियों को इसका लाभ अगस्त महीने से दिया जा सकता है जबकि 5% महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ कर्मचारियों को इसी महीने से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं। ऐसे में कर्मचारियों को वर्तमान में 38 फीसद की दर से महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा सकता है।

1 अगस्त को देने वाले वेतन बिल पास

जानकारी के मुताबिक लेखा शाखा द्वारा मंत्रालय सोमवार को 1 अगस्त को देने वाले वेतन बिल पास कर दिए गए हैं। जिनमें कर्मचारियों की मासिक वेतन के साथ ही उनके 5% डीए वृद्धि और इंक्रीमेंट को जोड़कर जुलाई के 1 अगस्त के वेतन बिल तैयार किए गए हैं। अनुपूरक बजट में हुई घोषणाओं को फिलहाल इसमें शामिल नहीं किया गया है। अगस्त महीने के वेतन के साथ इसका भुगतान किया जा सकता है। कर्मचारियों के खाते में 31 जुलाई या फिर 1 अगस्त को वेतन खाते में भेजे जाने की तैयारी की गई है।

इससे पहले अनुपूरक बजट में कर्मचारियों के अलावा पंचायत कर्मचारियों संविदा कर्मचारी होमगार्ड के वेतन भत्ते में भी बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। इस पर आदेश जारी होने के बाद ही कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। वही कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों की सैलरी में 27% का इजाफा किया गया। डेली वेज पर काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन में ₹4000 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। विजिटिंग टीचर्स की सैलरी को ₹2000 से बढ़ाया गया है। पटवारी को ₹500 हर महीने रिसोर्सेज अलाउंस के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे।

MP सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी

इधर एमपी सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं। उनके डीए को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके साथ ही उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान ही DA का भुगतान किया जाएगा। सरकारी कर्मचारी सहित बिजली विभाग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

एरियर का भुगतान तीन समान किस्तों में

1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा कि जबकि एरियर का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा। एरियर का भुगतान अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीने में किए जाने का फैसला किया गया है।

6th Pay कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में समानुपातिक वृद्धि 

इतना ही नहीं छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में समानुपातिक वृद्धि की जाएगी। जबकि 30 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले को तृतीय समयमान वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। 1 जुलाई 2023 तक अपनी सेवा के 35 वर्ष पूरे करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान का लाभ दिए जाने की भी घोषणा की गई है। जिसका लाभ 7 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा।

ऐसे में अगस्त महीने में मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के भी वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। साथ ही उन्हें बढे हुए महंगाई भत्ते की दर से वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News