राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, डीए में वृद्धि के आदेश जारी, बढ़ेगा वेतन

Kashish Trivedi
Published on -
employees DA hike

Temple Employees DA Hike, Employees DA : राज्य सरकार द्वारा मंदिर कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। उनके महंगाई भत्तेको बढ़ाकर 4% किया गया है। तमिलनाडु सरकार द्वारा राज्य कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की आदेश जारी किए गए थे। इससे पहले की गई घोषणा के तहत अब मंदिर कर्मचारियों को भी ग्रेच्युटी सहित बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा।

सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों की लगातार मांग को देखते हुए तमिलनाडु सरकार द्वारा घोषणा की गई थी कि जब भी केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के वेतन वृद्धि की घोषणा की जाएगी। तमिलनाडु सरकार भी उसका पालन करेगी और सरकारी कर्मचारियों के वेतन वृद्धि को लागू करेगी। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा अक्टूबर महीने में आदेश जारी किए गए हैं। जिसके बाद अब तमिलनाडु सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों के लिए दिए बढ़ोतरी का फैसला लिया गया था। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए थे।

इसी कम पर तमिलनाडु सरकार ने मंदिर कर्मचारी के DA बढ़कर 46% करने का फैसला किया गया है। पिछले साल 1 अप्रैल से मंदिर कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया गया था। जिसके तहत 1 लाख या उससे अधिक की वार्षिक वाले स्थाई कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देने की घोषणा की गई। कर्मचारियों की ओर से लगातार हो रही मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

इस पूर्व तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते को 42% से बढ़कर 46% करने का आदेश दिया गया था। तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की एक जुलाई से मंदिर कर्मियों के लिए योगदान दर को बढ़ाकर 46% किया जाएगा। इसके बाद इसे 46% कर दिया गया है। इससे पहले डीए की दर 42% थी।

राज्य सरकार के इस फैसले से मंदिर में कार्यरत लाखों कर्मियों को बड़ा लाभ मिलेगा। वही उनके वेतन में 3000 से 6000 तक की वृद्धि देखी जाएगी। आदेश में सुनिश्चित करने के आदेश से दिए गए की सभी अधीनस्थ अधिकारी तमिलनाडु सरकार की अधिसूचना का ठीक से पालन करें। यह भी कहा गया है कि वेतन में हुई बढ़ोतरी अंशकालीन, दैनिक वेतन भोगी सहित अधिकृत कर्मचारियों पर लागू नहीं होगी।

इससे पूर्व भी केंद्र सरकार द्वारा मार्च महीने में की गई महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद तमिलनाडु सरकार द्वारा अपने राज्य कर्मियों और मंदिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए थे। वही एमके स्टालिन सरकार द्वारा पोंगल फेस्टिवल बोनस को भी 2000 से बढ़ाकर 3000 किया गया था।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News