राज्य सरकारों ने कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, डीए में 3 से 4 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, एरियर्स-बोनस का भुगतान, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, Employees : दशहरा के बीच मोदी सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया था। उनके छमाही के दूसरे सत्र के लिए महंगाई भत्ते में चार फीसद की वृद्धि की गई थी। इसके साथ ही 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों सहित 63 लाख पेंशन भोगियों को बड़ा लाभ मिला था। महंगाई भत्ते की तरह 42% से बढ़कर 46% हो गई है।

बेसिक सैलरी इजाफा संभव 

वही जारी आंकड़े के तहत जनवरी 2024 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़कर 50 से 51 फीसद हो सकते हैं। ऐसे में उनके न्यूनतम वेतन में फिर से इजाफा देखा जा सकता है। वही बेसिक सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 26000 रुपए हो सकती है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार इस विषय पर कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है।

वित्त मंत्रालय द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश भी जारी कर दिए गए थे जबकि पेंशन भोगियों के लिए पेंशन मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। शनिवार को 63 लाख केंद्रीय पेंशनर्स सहित पारिवारिक पेंशन भोगियों और वर्मा आदि के पेंशन भोगियों के लिए भी महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों के वेतन और पेंशन में 27350 तक का इजाफा देखा जा सकता है।

बोनस-महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी

केंद्र सरकार द्वारा की गई महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा के बाद रेलवे द्वारा भी अपने कर्मचारियों को बोनस सहित महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया गया था। उन्हें 76 दिन के वेतन बोनस के रूप में उपलब्ध कराए गए थे। इसके साथ ही पीएलबी बोनस के अलावा उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी। जिसके लिए रेलवे मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इसका लाभ रेल में कार्यरत सभी कर्मचारियों सहित पेंशन भोगियों को होगा। उन्हें 46% की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। जुलाई 2023 से इसे लागू किया गया है ऐसे में उन्हें 3 महीने के बकाया भत्ते का भी भुगतान किया जाएगा।

चुनावी राज्यों में डीए वृद्धि जल्द 

इधर केंद्र और रेलवे द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद राज्य सरकार द्वारा भी अपने राज्य कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा शुरू कर दी गई है। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर चुनाव आयोग को भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा सकता है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को फिलहाल महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए चुनाव आयोग की अनुमति का इंतजार करना होगा।

इन राज्यों ने बढ़ाया डीए 

जबकि उड़ीसा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा DA में वृद्धि के तुरंत बाद उड़ीसा सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई थी। नवीन पटनायक की सरकार ने अपने 4.5 लाख राज्य कर्मी सहित साढे तीन लाख पेंशन भोगियों के लिए 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते को चार फीसद की दर से बढ़कर 46% कर दिया है। ऐसे में उन्हें 3 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा।

कर्नाटक सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 3. 75% की वृद्धि की गई।  इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जिसके बाद मौजूदा 35% की राशि बढ़कर 38.75% हो गई है। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही राज्य सरकार पर 1100 करोड रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखा जाएगा। इस पूर्व ही राज्य सरकार द्वारा इस साल मार्च महीने में बेसिक सैलरी में 17% की वृद्धि की गई थी।

तमिलनाडु के एमके स्टालिन सरकार द्वारा भी अपने राज्य कर्मियों के लिए 1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में चार फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है। जिसके साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर 46% हो गए हैं। इस पूर्व में महीने में स्टालिन सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते को बढ़ाया गया था। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ 16 लाख राज्य कर्मी सहित शिक्षक पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशन भोगियों को मिलेगा।

सिक्किम सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके लिए उनके महंगाई भत्ते को चार प्रतिशत की दर से बढ़ाया गया था। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा उसके आदेश भी जारी किए गए थे। जिसके बाद नवंबर महीने से कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाना है।

हिमाचल सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की घोषणा की गई है। जल्द ही राज्य शासन द्वारा इसके आदेश जारी किए जाने के साथ ही भुगतान कर्मचारियों को किया जाएगा। इसके साथ उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। माना जा रहा है कि राज्य कर्मचारियों के वेतन में 5000 से 7000 तक का इजाफा देखा जा सकता है।

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत एक जुलाई 2022 से कर्मचारियों को रिवाइज किए गए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। वही तीन किस्तों में उन्हें एरियर की राशि का भी भुगतान किया जाना है। एरियर की राशि का भुगतान कर्मियों को 2024 में तीन किस्तों में होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News