एक बार फिर बढ़ा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, डीए में भारी बढ़ोत्तरी के आदेश जारी, एरियर का भुगतान, अगले महीने से बढ़ेगा वेतन

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

Employees, DA Hike, Arrears : लाखों कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई है। 1 जुलाई 2023 से उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। मौजूदा दर 42% से बढ़ाकर 46% किया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के तहत सीपीएसई के सीडीए पैटर्न पर स्केल का पालन करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को चार फीचर की दर से बढ़ाया गया है। उन्हें 3 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा।

सीडीए पैटर्न वेतनमान के कर्मियों के डीए में वृद्धि 

ऐसे में सीडीए पैटर्न वेतनमान का पालन करने वाले कर्मचारियों के वेतन में 27000 रुपए तक की वृद्धि तय मानी जा रही है। सालाना उनके वेतन में 27000 रुपए का इजाफा देखा जाएगा। वही उनके वेतन बढ़कर 50000 तक हो सकते हैं। आदेश में स्पष्ट किया गया की 50 पैसे या उससे अधिक के अंश वाले महंगाई भत्ते के भुगतान को अगले उच्च रुपए में पूर्णांकित किया जा सकता है।

50 पैसे से काम के अंश को नजरअंदाज किया जा सकता है। यह दर CPSEs CDA कर्मचारियों के मामले में लागू है, जिनका वेतन डीपीई के कार्यालय ज्ञापन 17 अगस्त 2017 के मुताबिक संशोधित किया गया और उन्हें 1 जनवरी 2016 से लागू किया गया था। आदेश पत्र में निर्देश दिया गया है की सभी प्रशासनिक मंत्रालय विभाग से अनुरोध है कि प्रशासनिक नियंत्रण के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योग ऑन में कार्यरत कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते और एरियर राशि का भुगतान किया जाएगा।

कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि 

इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई थी। वित्त मंत्रालय द्वारा इसके आदेश जारी किए गए थे जबकि रेलवे द्वारा भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कर्मचारियों सहित लाखों पेंशन भोगियों को इसका फायदा मिलेगा। रक्षा मंत्रालय द्वारा भी कर्मचारी और पेंशन भोगियों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए जा चुके हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News