देश में छिड़ी नई बहस, अब INDIA कहना होगा बंद! गठबंधन ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, सहवाग आये BHARAT के समर्थन में

Atul Saxena
Published on -

A new debate INDIA or BHARAT: भारत को अंग्रेजी में क्या अब INDIA कहना बंद हो जायेगा, क्या उसे अब BHARAT ही लिखा जायेगा और BHARAT की बुलाया जायेगा? अब इस मुद्दे पर नई बहस देश में छिड़ी हुई है, इस चर्चा को तब और हवा मिली जब G-20 सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति द्वारा मेहमानों को भेजे गए एक आमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ ‘इंडिया’ की जगह प्रेसिडेंट ऑफ ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है। अब  देश में ये चर्चा बहुत जोरों पर हैं कि संसद के विशेष सत्र में मोदी सरकार इस पर बिल ला सकती है, उधर I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दल इसे लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

President Of Bharat लिखा आमंत्रण पात्र आया बाहर, नई बहस शुरू 

आज सोशल मीडिया पर एक आमंत्रण पत्र बहुत तेजी से वायरल हो रहा है,  आमंत्रण पत्र राष्ट्रपति द्वारा G-20 सम्मेलन के मेहमानों को 9 सितंबर को दिए जाने वाले डिनर का है जिसे वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी ने भी अपने ट्विटर पर शेयर किया है इसमें प्रेसिडेंट ऑफ ‘इंडिया’ की जगह प्रेसिडेंट ऑफ ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है, ये आमंत्रण पत्र सही है या फिर झूठा ये जाँच का विषय है लेकिन इसने देश में एक नई बहस को जन्म दे दिया है।

कांग्रेस का ट्वीट – I.N.D.I.A. से इतना डर गए  

कांग्रेस ने आमंत्रण पत्र सामने आते ही ट्वीट किया – G-20 सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति द्वारा मेहमानों को भेजे गए आमंत्रण पत्र में रिपब्लिक ऑफ ‘इंडिया’ की जगह रिपब्लिक ऑफ ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है। INDIA से इतना डर? यह विपक्ष के लिए मोदी सरकार की नफरत है या एक डरे और सहमे हुए तानाशाह की सनक?

पवन खेड़ा बोले – मोदी जी आप हमसे नफरत करते हैं  इंडिया से मत कीजिए

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अपना बयान ट्विटर पर पोस्ट किया- मोदी जी को ‘इंडिया’ नाम से तकलीफ हो रही है, अब वे इसका नाम बदलकर ‘भारत’ कर रहे हैं। आज पूरी दुनिया आपके ऊपर हंस रही है। आप हमसे और हमारी विचारधारा से नफरत करते हैं, कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन इंडिया से नफरत मत कीजिए, भारतवासियों से नफरत मत कीजिए।

केजरीवाल का बयान – कल हमने अपने गठबंधन का नाम “भारत” रख लिया तो क्या “भारत” नाम भी बदल देंगे?

I.N.D.I.A. गठबंधन से कांग्रेस के बोलने के बाद आम आदमी पार्टी भी सामने आई, पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने कहा – INDIA गठबंधन से ये लोग इतना बौखलाए हुए हैं कि देश का नाम तक बदल देंगे? अगर कल हमने अपने गठबंधन का नाम “भारत” रख लिया तो क्या “भारत” नाम भी बदल देंगे?

वीरेंद्र सहवाग आये BHARAT के समर्थन में, BCCI को दे दी ये सलाह 

लेकिन इन सबसे अलग भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इसके समर्थन में आये, उन्होंने ट्वीट किया – मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हमारे अंदर गर्व पैदा करे। हम भारतीय हैं, इंडिया अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है और हमारे मूल नाम ‘भारत’ को आधिकारिक तौर पर वापस पाने में बहुत समय लग गया है। मैं BCCI और जय शाह से आग्रह करता हूँ कि  इस विश्व कप में हमारे खिलाड़ियों के सीने पर भारत BHARAT लिखा हो, सहवाग में भारत पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के लिए अपने ट्विटर पर #BHAVsPAK  भी लिखकर पोस्ट किया है।

संसद के विशेष सत्र में बिल लाये जाने की चर्चा ने पकड़ा जोर 

बहरहाल वायरल आमंत्रण पत्र असली है ये फेक ये तो इसकी पुष्टि सरकार ही कर सकती है लेकिन अभी तक इसपर सरकार की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है, उधर इस आमंत्रण पत्र के बाहर आने के बाद ये चर्चा बहुत तेजी से हो रही है कि मोदी सरकार ने जो संसद का विशेष सत्र बुलाया है उसमें हमारे देश को इंडिया (INDIA) कहना बंद करने और हिंदी और अंग्रेजी दोनों में भारत (BHARAT) कहने संबंधी बिल पेश किया जायेगा और सरकार इसे पास कराने की पूरी कोशिश करेगी, इसके अलावा अन्य कई ऐसे बिल जो पिछले सत्र में पास नहीं हो पाए उसे भी पास कराने की कोशिश करेगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News