SBI में बस एक बार जमा करें पैसा और हर महीने पाएं ब्याज, जाने इस स्कीम के बारे में

एसबीआई (SBI) की इस scheme में आप ₹1000 तक जमा कर सकते हैं। इसके लिए एक बार में ही सारे पैसे जमा करने होते हैं. इसके कुछ महीनों के बाद बैंक हर महीने आपको 7% के ब्याज पर किश्त की तरह पैसा देगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (SBI Annuity Deposit Scheme)ग्राहकों के लिए बैंक द्वारा दी गई सबसे खास डिपॉजिट स्‍कीम्‍स (Deposit Schemes) में से एक है। इस स्कीम के अंतर्गत ग्राहकों को सारे पैसे एक बार में ही जमा करने होते हैं, जिसके इसके कुछ महीनों के बाद हर महीने बैंक ग्राहकों को किश्त के रूप में पैसे देता रहता है। बैंक इस किश्त को रेट ऑफ इंटेरेस्ट पर तीन महीने की कम्पाउंडिंग (Rate of Interest on Compounding) पर कैलकुलेट करके ग्राहकों को देता है।

यह भी पढ़े – SBI में बस एक बार जमा करें पैसा और हर महीने पाएं ब्याज, जाने इस स्कीम के बारे में

SBI की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (Annuity Deposit Scheme) में अलग-अलग अवधि पर निवेश के लिए जा सकता है। इस स्कीम में 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने और 120 महीने के लिए निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में अपनी जरूरत के अनुसार अधिकतम निवेश करने की फैसिलिटी इसे विशेष बनाती है। हालांकि इस स्कीम में न्यूनतम निवेश सीमा 1,000 रुपये की रखी गई है।

यह भी पढ़े – SBI Customers की परेशानी बढ़ी, अब आसान नहीं होगा घर बनाना

नक़्वालीग भी कर सकते हैं निवेश-

SBI इस स्कीम की खासियत है कि इसमें18 साल से कम उम्र के लोग भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए अकाउंट खुलवाने पर यूनिवर्सल पासबुक (Universal Passbook) दी जाती है. इस स्कीम के लिए आप सिंगल (Single) या ज्वाइंट एकाउंट (Joint Account) जी चाहे वो खाता खोल सकते हैं। निवेश पर ब्याज दर 7 प्रतिशत रहेगी।