फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट जगह है Dhanaulti, यहां प्रकृति के बीच इतिहास से हों रूबरू

उत्तराखंड भारत की हसीन जगहों में से एक है। यहां का धनौल्टी एक खूबसूरत जगह है। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Dhanaulti

Dhanaulti Hill Station: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है और यहां का हर इलाका किसी न किसी वजह से प्रसिद्ध है। यहां का हर राज्य अलग संस्कृति परंपरा रहन-सहन और खानपान का पालन करता है। राज्यों की अलग संस्कृति और परंपरा ही उसे दूसरों से बेहतर और अलग बनाने का काम करती है। आप जब यहां एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएंगे तो आपको सब कुछ अलग देखने को मिलेगा लेकिन एक चीज जो समान नजर आने वाली है वह है सभी स्थानों पर पहले प्राकृतिक सुंदरता, जो किसी का भी दिल जीत सकती है।

उत्तराखंड भारत का बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। यहां के जितने भी स्थान है वहां पर प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। उत्तराखंड में हर मौसम के हिसाब से जगह है जहां पर घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। फिलहाल छुट्टियां चल रही है और ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपको मसूरी से 62 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद धनोल्टी जाना चाहिए जो उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन बहुत ही मनोरम शहर है।

धनौल्टी का बनाएं प्लान

अगर आप किसी सुंदर और शांति भारी जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो आपको धनौल्टी जाने का प्लान बनाना चाहिए। यह जगह समुद्र तल से 2200 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और इसे एक ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर पहचाना जाता है। शोर शराबी से दूर यह बिल्कुल शांति से भरी हुई जगह है और अक्सर सुकून की तलाश में लोग यहां पर पहुंचते हैं।

इन जगहों की करें सैर

अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो यहां पर ऐसे कई सारे स्थान है जिनके दीदार आपको जरूर करना चाहिए। धनौल्टी पहुंचने के बाद आपको यहां इको पार्क, दशावतार मंदिर, सुरकंडा देवी मंदिर और देवगढ़ का किला जरूर देखना चाहिए। यह सभी स्थान बहुत ही खूबसूरत है और इनका अपना इतिहास है जो यहां जाने के बाद आपको पता चलेगा। चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं।

दशावतार मंदिर

यह भगवान विष्णु को समर्पित किया गया एक सुंदर सा मंदिर है। जो गुप्त साम्राज्य के दौरान गुप्त वंश के राजाओं ने बनवाया था। इस मंदिर की वास्तुकला हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है।

देवगढ़ किला

यह 16वीं शताब्दी का किला है और इसके अंदर कई सारे भव्य महल और जैन मंदिर देखने को मिलते हैं। यहां की वास्तुकला बहुत ही अद्भुत है और यह जगह अपनी संरचना से पर्यटकों को हैरान कर देती है।

इको पार्क

अगर आप हरी भरी हरियाली के बीच घूमना चाहते हैं। ओक और देवदार के पेड़ों की ताजी खुशबू और हवा लेना चाहते हैं, तो आपको 13 हेक्टेयर में फैले हुए इको पार्क जरूर जाना चाहिए।

सुरकंडा देवी मंदिर

इस जगह को अपनी वास्तुकला के लिए पहचाना जाता है। यह 51 शक्तिपीठों में से एक है जो हरियाली, बादल और रंग-बिरंगे फूलों के बीच बसा हुआ है। इस मंदिर से प्राकृतिक नजारे बहुत ही अद्भुत दिखाई देते हैं।

कैसे पहुंचे

अगर आप इस खूबसूरत हिल स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो आपको मसूरी के मॉल रोड जाना होगा। यहां से 1 घंटे का सफर तय करके आप आराम से धनौल्टी पहुंच सकते हैं। आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग सभी से यहां पहुंच सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News