Maharashtra Tourism में जरूर करें इन 4 खूबसूरत झीलों का दीदार, दिल जीत लेंगे प्राकृतिक नजारे

महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। फिलहाल गर्मी की छुट्टियां चल रही है। अगर आप महाराष्ट्र टूर पर जा रहे हैं तो आपको यहां की कुछ खूबसूरत झील जरूर देखनी चाहिए।

Maharashtra Tourism

Maharashtra Tourism: महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। जो अपने ऐतिहासिक स्थान और हसीन प्राकृतिक वादियों के लिए पहचाना जाता है। इस राज्य को दुनिया भर में गेटवे ऑफ़ द हार्ट ऑफ़ इंडिया के नाम से पहचाना जाता है। यहां की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है की बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं।

जब आप महाराष्ट्र पहुंचेंगे तो आपके यहां पर महल, किले, पुरानी इमारतें, गुफा और प्राकृतिक सौंदर्य से भरे बहुत से पर्यटक स्थल देखने को मिल जाएंगे जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस राज्य की प्राकृतिक खूबसूरती इस खास बनाने का काम करती है और इसे निहारने के लिए हर दिन देसी और विदेशी लोग यहां पहुंचते हैं। जिस तरह से ऐतिहासिक इमारतें यहां की शान है, उस तरह से यहां पर कुछ झीलें भी है जो बहुत ही प्रसिद्ध हैं। अगर आप भी घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और महाराष्ट्र जा रहे हैं तो चलिए आज हम आपको यहां की कुछ झीलों के बारे में बताते हैं।

पवई झील

यह महाराष्ट्र की सबसे खूबसूरत जिलो में से एक है। यह झील मायानगरी मुंबई में है और काफी लोकप्रिय है। यहां के नजारे इतनी सुंदर है कि सर्दी और बरसात के अलावा गर्मी के मौसम में यहां पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। यह एक कृत्रिम झील है जिसे 1891 में मीठी नदी पर बने दो बांधो के दौरान निर्मित किया गया था। यह मुंबई की सबसे बड़ी झील कही जाती है। इसके आसपास घास के मैदान और हरियाली फैली हुई है जो खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मानसून के समय यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है।

अंबाझरी झील

नागपुर महाराष्ट्र का प्रसिद्ध शहर है। इस जगह को सबसे ज्यादा अपने संतों के लिए पहचाना जाता है। लेकिन यहां की अंबाझरी झील भी पूरे शहर को अलग और खूबसूरत बनाने का काम करती है। इसे देखने के लिए हजारों पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। नागपुर में एक नहीं बल्कि 11 झील है जिसमें से अंबाझरी झील सबसे बड़ी है। नागपुर में जो नाग नदी बहती है वह इसी झील से निकलती है। यहां पर आपको शांति का अनुभव होगा। गर्मी के दिन में अक्सर पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं।

लोनार झील

लोनार एक विश्व प्रसिद्ध झील है जो महाराष्ट्र के बुलढाणा में मौजूद है। इसे 5000 साल से पुराना माना जाता है। ऐसा बोला जाता है कि उल्का पिंड धरती से टकराने की वजह से इसका निर्माण हुआ था। इस झील की खासियत यह है कि यह अपना रंग बदलते रहती है। कभी इसका रंग गुलाबी तो कभी नीला दिखाई देता है। इसके आसपास हरे-भरे घास के मैदान और पहाड़ मौजूद है जो इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं।

वेन्ना लेक

यह महाराष्ट्र के चर्चित और खूबसूरत झील है। यह प्रसिद्ध पर्यटक स्थल महाबलेश्वर में मौजूद है। महाबलेश्वर को तो वैसे भी महाराष्ट्र में हिल स्टेशनों के राजा के तौर पर पहचाना जाता है। यहां की झील बहुत खूबसूरत है और लगभग 28 एकड़ में फैली हुई है। शहर के आसपास के लाख में पानी की आपूर्ति करने के लिए से बनाया गया था। अपनी खूबसूरती के चलते धीरे-धीरे ये प्रसिद्ध होती चली गई और अब एक पर्यटक स्थल के रूप में पहचानी जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News