Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Monuments on Indian Currency: क्या आप पहचानते हैं भारतीय नोट पर छपी ये ऐतिहासिक धरोहरें, यहां जानें इतिहास

monuments on indian currency

Monuments on Indian Currency Notes: भारत एक ऐसा देश है जो अलग-अलग धर्म, संस्कृति और परंपराओं से जुड़ा हुआ है। यहां कई सारी ऐतिहासिक धरोहर मौजूद है जो इतिहास की कई गाथाओं को अपने अंदर समेटे हुए है। देश की गौरवशाली गाथा भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से छापे जाने वाले नोट पर भी दिखाई देती है। नोट के सामने की तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर छापी जाती है और पीछे की तरफ देश की किसी ना किसी ऐतिहासिक धरोहर की तस्वीर दिखाई पड़ती है। इन सभी जगहों को यूनेस्को (UNESCO ) की ओर से विश्व विरासत में शामिल किया गया है।

हमारी करेंसी के रंग में बदलाव आ गया है और हर नोट का रंग अलग कर दिया गया है और इसके पीछे आपको अलग-अलग तस्वीरें छपी हुई दिखाई देंगी। क्या आपको पता है कि आपकी दिनचर्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला यह नोट अपने पीछे किन स्मारकों का इतिहास लिए घूम रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।