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Fri, Dec 19, 2025

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज 19 अप्रैल को खुलेगा, कटरा-श्रीनगर वंदे भारत का भी PM मोदी करेंगे उद्घाटन!

Written by:Ronak Namdev
Published:
दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज चिनाब का उद्घाटन 19 अप्रैल को, PM मोदी उधमपुर में कटरा-श्रीनगर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, 160 किमी का सफर 3 घंटे में, जानें ट्रेन की खूबियाँ।
दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज 19 अप्रैल को खुलेगा, कटरा-श्रीनगर वंदे भारत का भी PM मोदी करेंगे उद्घाटन!

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज चिनाब का उद्घाटन 19 अप्रैल को होने जा रहा है। इसी दिन PM मोदी उद्घाटन करेंगे और कटरा-श्रीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन 160 किमी का सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरा करेगी, और कश्मीर को देश से जोड़ेगी।

19 अप्रैल 2025 को जम्मू-कश्मीर में एक बड़ा इतिहास बनने जा रहा है। PM मोदी उद्घाटन के लिए उधमपुर पहुंचेंगे, जहां वो दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज “चिनाब ब्रिज” का उद्घाटन करेंगे। ये ब्रिज 1,315 मीटर लंबा और नदी तल से 359 मीटर ऊंचा है, जो इसे एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा बनाता है। इसके बाद PM मोदी कटरा जाएंगे, जहां वो कटरा-श्रीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन का ट्रायल 25 जनवरी को सफल रहा था, जिसमे इसने सुबह 8 बजे कटरा से निकलकर 11 बजे श्रीनगर पहुंचकर 160 किमी का सफर 3 घंटे में पूरा किया। ट्रेन को खास एंटी-फ्रीजिंग फैसिलिटी के साथ डिजाइन किया गया है, जो माइनस 20 डिग्री सेल्सियस में भी चल सकती है। इसमें हीटिंग सिस्टम, शैटरप्रूफ खिड़कियां, और भूकंप प्रूफ है।

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज, चिनाब ब्रिज की खुबिया

दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज, चिनाब ब्रिज, रियासी जिले में चिनाब नदी पर बना है। इसकी लंबाई 1,315 मीटर और ऊंचाई 359 मीटर है, जो इसको इंजीनियरिंग का चमत्कार बनाता है। ये ब्रिज 272 किमी लंबे उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें 38 सुरंगें और 927 पुल हैं। ब्रिज को भूकंप प्रूफ टेक्नोलॉजी से बनाया गया है, और ये 266 किमी/घंटा की हवाओं को भी झेल सकता है। PM मोदी उद्घाटन करेंगे।

कटरा-श्रीनगर वंदे भारत, 3 घंटे में 160 किमी का सफर

कटरा-श्रीनगर वंदे भारत ट्रेन कश्मीर घाटी को देश से जोड़ने का 70 साल पुराना सपना पूरा करेगी। इसकी खासियत है इसका एंटी-फ्रीजिंग सिस्टम—हीटिंग सिस्टम पानी और बायो-टॉयलेट को जमने से रोकता है, और ड्राइवर का विंडशील्ड माइनस टेंपरेचर में भी काम करता है। ट्रेन में सिलिकॉन हीटिंग पैड्स, शैटरप्रूफ खिड़कियां, और अपडेटेड ड्राइवर केबिन है। 25 जनवरी को ट्रायल के दौरान लोगों ने जम्मूतवी स्टेशन पर “भारत माता की जय” के नारे लगाए। फिलहाल ट्रेन कटरा से चलेगी, लेकिन जम्मू रेलवे स्टेशन की मरम्मत के बाद अगस्त से जम्मू से ऑपरेट होगी।