इन शहरों में दुर्गा पूजा की दिखती है अलग रौनक, आप भी जरुर करें सैर

Durga Puja 2023 : दुर्गा पूजा भारत में एक महत्वपूर्ण हिन्दू त्योहार है। जिसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। लोग घरों और समाज में उत्सव की तैयारियां करते हैं। घरों को सजाने, तोरण बनाने, मां दुर्गा की मूर्ति को सजाया जाता है। पूजा के दिन विशेष पूजा अर्चना, आरती, भजन गाने और प्रसाद बांटा जाता है। जगह-जगह पर रंगीन झांकियाँ, पंडाल बनाएं जाते हैं जो कि लोगों के आकर्षण का केंद्र होते हैं। इस साल दुर्गा पूजा 15 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। तो यदि आप इस पूजा कुछ अगल घूमना चाहते हैं तो इन शहरों के दुर्गा उत्सव को जरुर देखें, जो आपके मन को भा जाएगा…

इन शहरों में दुर्गा पूजा की दिखती है अलग रौनक, आप भी जरुर करें सैर

कोलकाता

कोलकाता का दुर्गा पूजा देशभर में प्रसिद्ध है। इस दौरान लाखों मंदिरों में मां दुर्गा की पूजा की जाती है और प्रतिष्ठित पंडाल्स तैयार किए जाते हैं। यहां हर साल अलग-अलग थीम पर पंडाल बनाए जाते हैं। जिन्हें तैयार करने के दूसरे राज्यों से कारीगरों को बुलाया जाता है जो कि बहुत दिन पहले से इसे तैयार करने में जुट जाते हैं।

मुंबई

धुमधाम से मनाई जाने वाली दुर्गा पूजा का आयोजन मुंबई में किया जाता है, जहां लोग मां दुर्गा की मूर्ति की पूजा करते हैं। पंडाल और मंदिरों को सजाते हैं। साथ ही साथ कला, संस्कृति और विभिन्न विद्यालयों और समुदायों के साथ आने वाले संगठनों के द्वारा कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसमें बॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी शामिल होते हैं।

दिल्ली

दुर्गा पूजा दिल्ली की कला और संस्कृति से जुड़े बंगाली समुदाय द्वारा मनाया जाता है। यहां आप बंगाली कल्चर, संगीत और व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। वहीं, दशहरे के दिन दिल्ली के रामलीला मैदान पर विशाल रूप में रामलीला का आयोजन होता है, जिसमें भगवान राम की कथा का प्रस्तुतिकरण किया जाता है। जिसके बाद रावण के पुतले जलाए जाते हैं।

बनारस

दुर्गा पूजा के दौरान बनारस में मां दुर्गा की मूर्तियों की पूजा का आयोजन किया जाता है और यहां के मंदिर और पंडाल विशेष रूप से सजते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर के पास कई स्थलों पर नवरात्रि का उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। बच्चे अक्सर राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान के अवतार में उपहारों के साथ घूमते हैं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News