भारत की इन 3 जगहों पर रावण की मृत्यु का जश्न नहीं मनाया जाता है शोक, जानें अलग-अलग कारण

Published on -
Dussehra 2023

Dussehra 2023 : हिन्दू धर्म दशहरे का त्यौहार सबसे बड़ा माना जाता है। इस दिन को विजयदशमी के नाम से जाना जाता है। ये बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार माना जाता है। कहा जाता है कि मर्यादा पुरुषोत्म राम ने लंका के राजा रावण का वध कर विजय प्राप्त की थी। इसी वजह से ये बुराई पर अच्छाई की जीत माना जाता है। इस बार दशहरा 24 अक्टूबर के दिन मनाया जाने वाला है।

देशभर में दशहरे का त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी जगह रावण की मृत्यु का जश्न मना कर रावण दहन किया जाता है। लेकिन भारत की कुछ जगह ऐसी है जहां रावण की मृत्यु का जश्न नहीं बल्कि शोक मनाया जाता है। उन जगहों पर रावण दहन भी नहीं किया जाता है। इसको लेकर हर जगह अलग-अलग कारण बताए गए हैं। चलिए जानते हैं किन-किन जगहों पर शोक मनाया जाता है।

इन जगहों पर मनाया जाता है रावण की मृत्यु का शोक

मध्यप्रदेश का मांडसौर

मांडसौर को रावण का ससुराल माना जाता है। उनकी पत्नी मंदोदरी का जन्म मंदसौर में ही हुआ था। इसलिए वह यहां के दामाद माने जाते हैं। ऐसे में यहां उनकी मृत्यु का जश्न नहीं शोक मनाया जाता है। उनकी पूजा की जाती है। खास बात ये है कि यहां पर उनकी 35 फीट ऊंची मूर्ति भी स्थापित है जहां दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

राजस्थान का मंडोर

राजस्थान के मंडोर में भी रावण की मृत्यु का शोक मनाया जाता है। कहा जाता है कि रावण ने इसी जगह पर मंदोदरी से विवाह किया था। क्योंकि ये मंदोदरी के पिता की राजधानी थी। इसी लिए यहां के लोग भी रावण को उनका दामाद मानते हैं और उनकी पूजा भी यहां की जाती है। रावण का इस जगह पर काफी ज्यादा सम्मान माना जाता है। इस वजह से यहां रावण दहन नहीं किया जाता है।

उत्तर प्रदेश का बिसरख

उत्तर प्रदेश में स्थित बिसरख गांव में रावण का जन्म हुआ था इस वजह से इस जगह पर भी उनकी मृत्यु का जश्न नहीं मनाया जाता है। यहां के लोग उन्हें अपना पूर्वज मानते हैं इस वजह से यहां उनकी पूजा भी की जाती है और उनकी आत्मा की शांति के लिए लोग प्रार्थना भी करते हैं। यहां भी दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News