E-Passport: देश में जल्द शुरू होने वाली है ई पासपोर्ट सेवा, जानिए क्या है खासियत? 

ई पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराने में लगा है विदेश मंत्रालय। पासपोर्ट संबंधी कई समस्याओं का हल होगा e-passport

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पिछले कई सालों से विदेश यात्राओं के कागजी कार्रवाई को सरल करने की मुहिम पर लगी सरकार ने आजकल पासपोर्ट बनवाने और इससे संबंधित कई कार्यों को बेहद सरल कर दिया है। नियमों के सरलीकरण के चलते हुए आजकल आप घर बैठे-बैठे पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसी क्रम में सरकार अब जल्द ही e-passport की सेवा शुरू करने जा रहे हैं।

यह भी देखें- MPPEB : 8 जनवरी को होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां कर डाउनलोड

पासपोर्ट सेवा से जुड़ी चीजों को और अधिक सरल किए जाने के प्रति एक और कदम बढ़ाते हुए सरकार जल्द ही e-passport की सुविधाएं लोगों को देने जा रही है। जिसके तहत आप पासपोर्ट की बुक रखने और उसके गुम हो जाने, जल जाने या अन्य नुकसान हो जाने जैसे खतरों से बच सकेंगे।

यहां भी देखें- मानसून में सिंधिया समर्थक होंगे तरबतर, जल्द होगा राजनीतिक नियुक्तियों का ऐलान

 ई-पासपोर्ट सर्विस शुरू किए जाने को लेकर विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने एक ट्वीट में कहा था कि भारतीय नागरिकों को जल्द ही ई-पासपोर्ट मिलने की संभावना है। इसके तहत सरकार पीएसपी नामक एक कार्यक्रम चला रही है जो भारत में सबसे बड़ा ई-गवर्नेंस कार्यक्रम है। ई-पासपोर्ट जारी करने के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के सचिव का कहना है कि ई-पासपोर्ट बायोमेट्रिक डेटा के साथ सुरक्षित होंगे और विश्व स्तर पर इमिग्रेशन की जरूरतों को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि कि हम तकनीक (ई-पासपोर्ट के लिए) लाएंगे। लेकिन, पासपोर्ट बुकलेट देने या प्रिंट करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य सरकार करती रहेगी।

यह भी देखें-  ItarsiNews: शराब के नशे में चूर बेटे ने की पिता की हत्या,पुलिस ने किया गिरफ्तार

ई-पासपोर्ट की खासियत
ई-पासपोर्ट से गुम होने, जलने या गलने यह पासपोर्ट संबंधी अन्य नुकसान हो जाने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
ई-पासपोर्ट बुकलेट पासपोर्ट से ज्यादा सुरक्षित है।