Earthquake : उत्तर भारत में लगे भूकंप के तेज झटके, दिल्ली-एनसीआर, जम्मू कश्मीर, राजस्थान में कंपन, 5.8 रही तीव्रता, कोई नुकसान नहीं

Earthquake, Delhi-NCR Earthquake : शनिवार देर रात देशभर में भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए हैं। सबसे पहले जम्मू-कश्मीर में भूमि कंपनी से लोगों के बीच दहशत का माहौल देखने को मिला। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। साथ ही राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई

दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाके में रात 9:30 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जोर के झटके लगने के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। वहीं भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश क्षेत्र रहा। दिल्ली के अलावा नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद सहित आसपास के इलाकों में भी भूमि कंपन महसूस किए गए हैं। उत्तर प्रदेश हरियाणा में भी लोगों को भूकंप के झटके लगे हैं।

जम्मू कश्मीर में 1 दिन में भूकंप के 5 तेज झटके

वहीं जम्मू कश्मीर में 1 दिन में भूकंप के 5 तेज झटके महसूस किए गए हैं। कश्मीर में सबसे पहले शनिवार शाम रिक्टर पैमाने पर 5.8 की तीव्रता से भूकंप से धरती कंपन हुई थी। फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश इलाके में था। जम्मू कश्मीर में दिन में आया यह तीसरा भूकंप था।

राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण में 4.4 की तीव्रता के भूकंप

इससे पहले पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में सुबह 8:30 और 10:30 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र गुलमर्ग जिले से 418 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में था। वही राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण में भी आज सुबह 4:38 पर 4.4 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

13 जून को भी लगे थे भूकंप के झटके 

बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर में 13 जून को भी भूकंप के झटके लगे थे। तीव्रता अधिक नहीं होने की वजह से लोगों को भूकंप का एहसास नहीं हुआ था। वही उत्तर भारत के कई इलाके पंजाब ,जम्मू-कश्मीर, हरियाणा आदि इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी। वहीं इसका केंद्र जम्मू कश्मीर का डोडा इलाका था।

फिलहाल उत्तर भारत में लगे भूकंप के झटके में किसी भी तरह की जान माल की हानि की खबर सामने नहीं आई है। वही आज सुबह राजस्थान के पोखरण में भी भूमि कंपन से लोगों के अंदर दहशत का माहौल देखने को मिला है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News