School Holidays 2024 : छात्रों के लिए खुशखबरी, लगातार इतने दिन फिर बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ, निर्देश जारी

स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी है। अगले हफ्ते में दिवाली समेत कई त्यौहारों के चलते लगातार 4 दिन स्कूल बंद रहने वाले है।वही नवंबर में गोवर्धन पूजा, दूसरा चौथा शनिवार, गुरु नानक जयंती और साप्ताहिक अवकाश के चलते भी कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

Pooja Khodani
Published on -
school news

School Holiday 2024 : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर है।लगातार फेस्टिवल के चलते अक्टूबर अंत और नवंबर महीने के शुरूआती दिनों में बंपर छुट्टियां मिलने वाली है। खास बात ये है कि दिवाली धनतेरस के अलावा साप्ताहिक अवकाश के साथ नवंबर में भी कई दिन स्कूल बंद रहने वाले है।

आज 27 अक्टूबर को रविवार के चलते स्कूल बंद है। 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिवाली के चलते स्कल बंद रहेंगे। वही 2 नवंबर को विश्वकर्मा डे/गोवर्धन पूजा, 09 नवंबर को दूसरा शनिवार, 15 नवंबर गुरु नानक जयंती को भी कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

जानिए कब कब किन किन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल 

  • उत्तर प्रदेश में 31 अक्टूबर को दिवाली , दो नवंबर को गोवर्धन पूजा और तीन नवंबर को भाई दूज के चलते स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद 15 नवंबर को गुरु नानक जयंती, 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर जयंती पर भी स्कूलों में अवकाश रहेगा।
  • मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की 5 दिनों की छुट्टियां रहेंगी। एमपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक यानी 5 दिनों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं।
  • बिहार में 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज के चलते स्कूल बंद रहेंगे।छठ पूजा 2024 को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने 6 नवंबर से लेकर 9 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.
  • झारखंड में 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 अक्टूबर को नरक चौदस, 31 अक्टूबर को दिवाली या लक्ष्मी पूजा, 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 2 नवंबर को भाई दूज और छह नवंबर को छठ के चलते सरकारी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।
  • छत्तीसगढ़ में 27 अक्टूबर और 3 नवंबर के अलावा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। राजस्थान में 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक कुल मिलाकर 4 दिन की छुट्टी छात्रों को मिलेगी।दिल्ली में भी 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक अवकाश रहेगा।
  • स्कूल शिक्षा निदेशालय जम्मू के नोटिस के मुताबिक, 29 अक्तूबर से 2 नवंबर 2024 तक जम्मू संभाग के उच्चतर माध्यमिक स्तर तक की सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद रहेंगे। पूजा अवकाश के बाद 4 नवंबर, 2024 को स्कूल फिर से खुलेंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News