स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, दीपावली पर 4 दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने घोषित की छुट्टी

जल्द ही देश भर में दीपावली का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस बार 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को लेकर कंफ्यूजन था, जिसे अब दूर कर दिया गया है। दीपावली पर बच्चों को 4 दिन की छुट्टी मिल रही है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
School Holiday

School Holiday: देश का सबसे बड़ा और खास त्यौहार दीपावली जल्द ही आने वाला है। सभी के घरों में दीपावली की तैयारी शुरू हो गई है। हर कोई अपने घर, संस्थान और प्रतिष्ठान में साफ सफाई और साज-सज्जा की तैयारी करता हुआ दिखाई दे रहा है। इसी बीच सबसे ज्यादा एक्साइटमेंट छोटे बच्चों में देखने को मिल रहा है क्योंकि उनके स्कूल की छुट्टियां शुरू होने वाली है।

त्योहार आते ही छुट्टियों का सिलसिला शुरू हो जाता है जिसका फायदा छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मिलता है। स्कूलों की छुट्टियां पड़ जाती है। सरकारी छुट्टी भी घोषित हो जाती है, जिसके चलते सभी को परिवार के साथ समय करने का मौका मिलता है। इस बार दीपावली को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन है क्योंकि कुछ जगहों पर 31 अक्टूबर और कुछ जगहों पर एक नवंबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाने वाला है। चलिए हम आपको बताते हैं की छुट्टियां कब है।

कब है दीपावली की छुट्टी (School Holiday)

दीपावली की दो तारीखों को लेकर लोगों के बीच काफी कंफ्यूजन था, कि लेकिन अब सरकार ने इस कंफ्यूजन को दूर करते हुए 31 अक्टूबर और 1 नवंबर समेत 4 दिन की छुट्टी घोषित कर दी है। यह फैसला तमिलनाडु सरकार ने लिया है जिसके बाद राज्य के सभी स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 31 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक बंद रहने वाले हैं। इस तरह से बच्चों को 4 दिन की लंबी छुट्टी मिलने वाली है।

बच्चों को मिलेगी 4 दिन की छुट्टी

तमिल नाडु सरकार द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है जिसमें छुट्टी की घोषणा तो है साथी दिवाली का कन्फ्यूजन भी दूर हो गया है। इसमें बताया गया है की दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी और इसके लिए जो छात्र, शिक्षक, अभिभावक और सरकारी अधिकारी अपने गृह नगर जाना चाहते हैं। उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर को भी छुट्टी घोषित की जा रही है। दो और 3 नवंबर को शनिवार रविवार रहेगा इस कारण अवकाश घोषित किया गया है।

31 अक्टूबर को है शुभ दीपावली

देश भर में दीपावली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार दीपावली 31 अक्टूबर को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाई जाएगी। 31 अक्टूबर को अमावस्या तिथि दोपहर 3:52 पर शुरू हो जाएगी और इसका समापन 1 नवंबर की शाम 6:16 पर होगा। उदया तिथि का 31 अक्टूबर को पड़ रही है इसलिए इस दिन दिवाली मनाना शुभ माना जा रहा है। दीपावली का त्योहार धनतेरस यानी 29 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा और 3 नवंबर भाई दूज तक चलेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News