Eid-Ul-Fitr 2023 : देशभर में मनाई जा रही है ईद, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Eid-Ul-Fitr 2023 : आज देशभर में ईद मनाई जा रही है। इसे ईद-उल-फितर या मीठी ईद भी कहते हैं। रमजान के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ये त्योहार हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है। दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज़ अता की गई। इसी के साथ देशभर के मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ रही। लोगों ने अमन चैन की दुआ की और गले लगकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

रमजान के पाक महीने में एक माह तक रोज़ा रखने के बाद आज का पाक दिन आता है। इस बार रमजान की शुरुआत 24 मार्च 2023 को हुई थी। ये इस्लामिक कैलेंडर का नवां महीना होता है। इस्लामिक मान्यतानुसार पहली ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाई थी। ईद उल फ़ितर के अवसर पर पूरे महीने अल्लाह की इबादत की जाती है। श्रद्धालु रोज़ा रखा जाता है और कुरान पढ़ते हैं। ये मूल रूप से भाईचारे को बढ़ावा देने वाला त्योहार है और आज के दिन लोग ख़ुदा से सुख शांति समृद्धि और अमन की दुआ करतं हैं।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।