election-commission-said-no-delay-in-loksabha-election

भोपाल।  देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बड़ा बयान दिया है। शुक्रवार को जारी बयान में चुनाव आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा चुनाव तय समय पर ही होंगे। लोकसभा चुनाव पर भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव का कोई असर नहीं पड़ेगा। जो समय है उसी तय समय पर चुनाव होंगे। हालांकि, अभी तक देश में चुनाव आयोग ने आचार संहिता लागू नहीं की है। 

दरअसल, पुलवामा हमले के बाद से ही भारत और पाक के बीच तनाव चल रहा था। हाल ही में भारत ने पाक के बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर हमला कर कई आतंकियों को मार गिराने का दावा भी किया था। जिसे बाद पाक की ओर से भी भारतीय वायु सीमा में घुसपैठ की कोशिश की गई जिसमें भारतीय वायु सेना ने पाक का एक एफ-16 जेट मार गिराया था। 

वहीं, भारत का भी एक मिग 21 को नुकसान पहुंचा था और वह क्रैश होकर पाक में जा गिरा था। इसके पायलट अभिनंदन को पाक ने पकड़ लिया था। जिसके बाद दोनों देशों में हालात बेहद नाजुक हो गए थे। लेकिन पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने कमांडर अभिनंनद को शंति के प्रयास के तहत छोड़ने का ऐलान कर दिया था। 

गौरतलब है कि देश में मार्च के पहले हफ्ते में ही आचार संहिता लागू होने की आशंका है। आम चुनाव अप्रैल के अंतिम हफ्ते में हेने का अनुमान लगाया जा रहा है। फिलहाल चुनाव आयोग द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इससे पहले भारत में मांग उठी थी कि पाक से बदला लेकर रहेंगे भले इसके लिए चुनाव को टाल भी पड़ जाए। लेकिन अब भारतीय चुनाव आयोग ने ये साफ कर दिया है कि आम चुनाव तय समय पर ही करवाए जाएंगे।