4 राज्यों में 16 राज्यसभा सीटों के लिए दंगल, बीजेपी और कांग्रेस ने की अपने विधायकों की किलाबंदी

इस दौरान पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, संजय राउत, शिवसेना और एनसीपी के प्रफुल पटेल जैसे वरिष्ठ नेता मैदान में हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। शुक्रवार यानि कि आज 10 जून को 4 राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। चार राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल है।

इस दौरान पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, संजय राउत, शिवसेना और एनसीपी के प्रफुल पटेल जैसे वरिष्ठ नेता मैदान में हैं।

राज्य सभा चुनाव के लिए सियासी गलियारों में पारा अपने चरम पर है, जहां एक-एक वोट के लिए लड़ाई है। पार्टियों ने किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए एक सुरक्षित स्थान पर अपने विधायकों की किलाबंदी की है।

हरियाणा के सभी कांग्रेस विधायकों को कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ पहुंचा दिया गया था, जिनकी गुरुवार को वापसी हुई वहीं बीजेपी-जेजेपी ने भी सभी विधायकों को चंडीगढ़ रिसॉर्ट में ठहराया हुआ है।

एक और कांग्रेस शासित प्रदेश राजस्थान में सभी विधायकों को सीएम अशोक गहलोत की की देखरेख में उदयपुर के एक होटल में रोका गया। ये सब पार्टीयां हॉर्स ट्रेडिंग से बचने के लिए कर रही है।

ये भी पढ़े … पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों की घोषणा आज, चुनाव चिन्ह का भी आवंटन

नवाब मलिक नहीं देंगे वोट

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (MVA) को बड़ा झटका लगा है, जहां मुंबई हाईकोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार एनसीपी नेता नवाब मलिक और अनिल देशमुख को राज्यसभा चुनाव में वोट देने की याचिका को खारिज कर दिया है। जिसके साथ ही महाराष्ट्र में पार्टी के समीकरण बिगड़ गए है। प्रदेश में अब एक उम्मीदवार को 42 की जगह 41 वोटों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा गठबंधन के 2 विधायकों के वोट भी कम पड़ गए हैं। महाराष्ट्र में 6 सीटों के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजस्थान और हरियाणा में उलझी कांग्रेस

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है, जहां बिना किसी मुश्किल के ही एक सीट बीजेपी और दूसरी कांग्रेस के खाते में जा रही थी लेकिन कार्तिकेय शर्मा के निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में खड़े हो जाने से कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार अजय माकन की मुश्किलें बढ़ गई है।

ये भी पढ़े … उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, 13 जून से शुरू होंगे आवेदन, जुलाई में होगी ये परीक्षा

वहीं, दूसरी तरफ राजस्थान में बीटीपी ने कांग्रेस को झटका दे दिया है, जहां पार्टी के दोनों विधायकों से राज्यसभा चुनाव में हिस्सा लेने से इंकार कार दिया है। हालांकि, एक दिन पहले ही बीटीपी ने कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही थी।

कर्नाटक का समीकरण साफ

साउथ इंडियन डर्बी का समीकरण लगभग साफ है, जहां दो सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस जीतती दिख रही है। चौथी सीट के लिए बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस तीनों ने उम्मीदवार उतारे हैं।