कर्मचारियों के मानदेय में भारी वृद्धि, आदेश जारी, 6 श्रेणियां निर्धारित, अक्टूबर से होगा लागू, खाते में आगे 45000 तक रुपए

salary

Employees, Honorarium Hike : सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है। उनके मानदेय में वृद्धि की गई है। मानदेय के लिए 6 श्रेणियां निर्धारित की गई है। वहीं मानदेय 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा। जिसके साथ ही नवंबर में कर्मचारियों को बढ़े हुए मानदेय की राशि के साथ ही भुगतान किया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई। इसके तहत संविदा खेल प्रशिक्षकों और कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि की गई है।  खेल प्रशिक्षकों की क्षेत्र श्रेणियां तय की गई है। जिनके लिए मानदेय को 12000 से लेकर 45000 रुपए तक का लाभ मिलेगा।

मानदेय 45000 रुपए निर्धारित 

अर्जुन तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त, ओलंपिक विश्व कप में प्रतिभागी करने वाले खिलाड़ी, राष्ट्रीय मंडल और एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ी सहित नियमित पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण करने वाले खिलाड़ी और प्रशिक्षकों को पहली श्रेणी में रखा गया है। इसके लिए मानदेय 45000 रुपए निर्धारित किया गया है।

वहीं एशियाई राष्ट्रमंडल में पदक जीतने वाले खिलाड़ी और प्रशिक्षक, राष्ट्र मंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी और प्रशिक्षक सहित NIS का डिप्लोमा किए जाने वाले अधिकारियों को दूसरी श्रेणी में शामिल किया गया है। इन्हें मानदेय के रूप में 35000 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

मानदेय को बढ़ाकर 25000 किया गया

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी, अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी और NIOS से नियमित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले डिप्लोमा धारी को भी तृतीय श्रेणी में शामिल किया गया है। इनके मानदेय को बढ़ाकर ₹25000 किया गया है।

सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में पदक विजेता खिलाड़ी और प्रशिक्षक को चौथी श्रेणी में रखा गया है। इनके लिए मानदेय ₹20000 रखा गया है।

सीनियर वर्ग नेशनल, अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में पदक विजेता और अखिल भारतीय प्रतियोगिता में पदक विजेताओं को पांचवीं श्रेणी में रखा गया है। इन्हें मानदेय के रूप में ₹15000 मिलेंगे।

अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में प्रतिभागी, सीनियर नॉर्थ जोन प्रतियोगिता में प्रतिभाग लेने वाले, जूनियर नेशनल, सब जूनियर नेशनल, नेशनल स्कूल गेम्स में पदक विजेता, एनआईएस प्रमाण पत्र धारी भारतीय सेवा में सर्विसेज कमान और प्रशिक्षक को छठी श्रेणी में शामिल किया गया है। उनके लिए मानदेय ₹12000 रखा गया।

वही खेल मंत्री रेखा आर्य द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को धन्यवाद किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों के मानदेय सम्मानजनक होना आवश्यक है। इसके लिए आदेश जारी किया गया है। बता दे प्रशिक्षकों कर्मचारियों के मानदेय काफी कम थे। जिसे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिस पर कैबिनेट की बैठक में मंजूरी प्रदान करने के साथ ही शासन आदेश जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News