कर्मचारी-सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, 2006 से होगा एरियर-ब्याज राशि का भुगतान, ग्रेच्युटी में मिलेंगे 20 लाख रुपए, खाते में बढ़ेगी राशि

Employees Arrears-Gratuity : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल अब उन्हें जनवरी 2006 से मार्च 2010 तक के एरियर का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं एरियर की राशि के साथ उन्हें ब्याज का भी भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सहमति बन गई है। शिक्षक लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।

एकमुश्त राशि का भुगतान

दरअसल रांची विश्वविद्यालय के रिटायर्ड यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को अब एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाएगा। रिटायर्ड शिक्षकों द्वारा इसकी मांग की जा रही है। लंबीत मांगों को मान लिया गया है। बुधवार को वीसी प्रफेसर अजीत कुमार सिन्हा व रिटायर्ड शिक्षकों के बीच सहमति बनी है। जिसके बाद जनवरी 2006 से लेकर मार्च 2010 तक के एरियर का भुगतान शिक्षकों को किया जाएगा। इतना ही नहीं इन एरियर के साथ उन्हें राशि का भी भुगतान किया जाना है।

मिलेंगे 20 लाख रुपए ग्रेच्युटी

इसके अलावा वर्ष 2016 के बाद रिटायर हुए शिक्षकों को 10 लाख रुपए की जगह 20 लाख रुपए ग्रेच्युटी के रूप में दिए जाएंगे। साथ ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन से राशि की डिमांड भी की गई है। जनवरी 1996 से मार्च 2000 के बीच का बकाया एरियर राशि भुगतान करने पर भी सहमति बनी है।

एरियर्स की राशि का भुगतान किस्तों में

यदि योजना और सहमति पर बनी बिंदुओं के आधार पर कार्य को कार्यान्वित किया जाता है तो मार्च तक 90 फीसद समस्याएं समाप्त हो जाएगी। साथ ही रिटायर्ड कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त राशि भी देखने को मिलेगी। उनके खाते में लाखों रुपए देखे जा सकते हैं। हालांकि एरियर्स की राशि का भुगतान किस्तों में किया जाएगा। फिलहाल इस पर स्थिति नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News