कर्मचारियों-शिक्षकों को मिलेगी गुड न्यूज! पेंशन-नियुक्ति वेतन विसंगति पर अपडेट, 28 को बड़ी बैठक, कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव

employee epfo

Jharkhand Para Teacher : झारखंड के पारा शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द शिक्षकों को खुशखबरी मिल सकती है। सहायक आचार्य शिक्षक नियुक्ति नियमावली में जल्द संशोधन किया जाएगा। प्रभात खबर के मुताबिक, नियमावली में बदलाव पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने नियमावली में बदलाव को सहमति दे दी है, जल्द शिक्षा विभाग द्वारा इस प्रस्ताव को अब कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा, जहां से मंजूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू होगी।

इसके तहत प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षक नियुक्ति में अब केवल सहायक अध्यापक (पारा शिक्षक) के लिए ही सीट आरक्षित रहेगी यानि 50 फीसदी क्षैतिज आरक्षण दिया जायेगा। संशोधन के बाद प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। विभाग द्वारा सहायक आचार्य 50 हजार पद सृजित किये गये हैं, प्रथम चरण 26000 शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)