New Year में कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज, बढ़ेगी पेंशन की रकम! जानें नई अपडेट

minimum wage

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले करोड़ों कर्मचारियों (Employees Pension) के लिए एक काम की खबर है।जल्द ही पेंशन की राशि बढ़ सकती है। इसके पीछे कारण एम्प्लॉई पेंशन स्कीम के तहत ईपीएस पर लगी कैंपिंग है, अगर इसे हटाया जाता है तो पेंशन में लगभग 7,500 रुपये से ज्यादा का लाभ मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर किसी कर्मचारी की बैसिक सैलरी 20 हजार है तो 8 हजार ज्यादा पेंशन मिलेगा। फिलहाल यह मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है और इस पर जल्द फैसला होने की उम्मीद है।

MPPSC: इन पदों पर निकली है भर्ती, 24 दिसंबर से आवेदन, जानें योग्यता-आयु सीमा

दरअसल, भविष्य निधि भविष्य संगठन (EPFO) का सदस्य है तो वह ईपीएस का सदस्य भी बन जाता हैं। वर्तमान स्ट्रक्चर में EPS स्कीम के तहत पेंशन के लिए 15000 रुपए हर महीने की सीलिंग या कैपिंग है। अगर एम्प्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) पर लगी कैपिंग हटती है तो पेंशन (Employee Pension Scheme) में बड़ा लाभ होगा। फिलहाल इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, लेकिन इस पर फैसला आते ही लिमिट हट जाएगी और पेंशन में बढ़ोतरी होगी।इससे 6.5 करोड़ कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)