कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है पुरानी पेंशन योजना का लाभ, हाथ आएगी मोटी रकम!

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) को एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) का लाभ मिल सकता है।

Employee Pension Scheme

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। मोदी सरकार (Modi Government) आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दे सकती है। इसके लिए कानून मंत्रालय से भी राय मांगी गई है।बीते दिनों केंद्र सरकार की तरफ से इस संबंध में संकेत भी दिए गए थे।  संभावना जताई जा रही है कि  2022 में एक बार फिर कर्मचारियों की मांग को पूरा करते हुए मोदी सरकार पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का लाभ दे सकती है।हालांकि सरकार की तरफ से अभी कोई नया अपडेट नहीं आया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: इन जिलों में आज बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट, कोहरे-शीतलहर के भी आसार

दरअसल,  केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों (Central Government Employees) को एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme-OPS) का लाभ मिल सकता है।बीते दिनों केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Union Minister of State Dr. Jitendra Singh) ने संसद में बताया था कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) पर फिर से मंथन चल रहा है और इसके लिए कानून मंत्रालय से भी राय मांगी गई है। जवाब के आने के बाद पेंशनरों को इसका लाभ दिया जाएगा और एक मोटी राशि पेंशन के रुप में उनके हाथ आएगी।

वही बीते दिनों फाइनेंस मिनिस्‍ट्री में राज्‍यमंत्री डॉ. भगवत कराड ने भी एक सवाल- ‘क्या DoP&PW ने केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को NPS से बाहर करने के लिए वित्तीय सेवा विभाग (DFS) के विचार मांगे हैं, जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे।’ इस पर राज्‍यसभा में उन्होंने जवाब दिया है कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) को केंद्र सरकार के कर्मचारियों (सिविल, रक्षा और रेलवे पेंशनभोगियों) को रिटायरमेंट बेनिफिट से संबंधित मामलों के समन्वय के लिए पॉलिसी तैयार करने का काम सौंपा गया है। विभाग से इस मामले में जल्‍द फैसला लेने का आग्रह भी किया गया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के 18 महीने के अटके DA Arrears पर नई अपडेट, जल्द मिलेंगे 2 लाख!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फैसले के तहत उन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनकी भर्ती 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे। वही वित्तीय सेवा विभाग पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW ) कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है और उन्हें OPS के तहत कवर कर सकता है। ये वे कर्मचारी होंगे, जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था।उम्मीद है कि नए साल 2022 में कि DFS, Pension और पेंशनभोगी कल्याण विभाग उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में जल्द फैसला ले सकता है।

इन्हें मिलेगा पेंशन का लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जो कर्मचारी 1 जनवरी 2004 से पहले सरकारी नौकरी में आए थे, लेकिन उनकी बहाली उस तारीख के बाद हुई और उन्‍हें पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme, OPS) का फायदा नहीं मिला। वे National Pension System में हैं।पेंशन और पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग ने भी कहा था कि कई विभागों ने आदेश के बावजूद उन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं दिया है, जिन्‍होंने 1 जनवरी 2004 से पहले सरकारी सेवा में नियुक्ति के प्रमाण दे दिए हैं। इस बारे में 2020 और 2021 में दो बार आदेश दिया गया। ये कर्मचारी Central Civil Services (Pension) Rules, 1972 के अंतर्गत बेनिफिट पाएंगे ना कि नेशनल पेंशन सिस्‍टम के तहत।