भारत के इन 2 Highest Trek पर लें एडवेंचर का आनंद, बर्फीली वादियां करवाएंगी जन्नत सा एहसास

भारत में एक से बढ़कर एक प्राकृतिक स्थान मौजूद है, जिसकी खूबसूरती लोगों का दिल जीत लेती है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो आपके यहां की कुछ जगहों पर ट्रैकिंग जरूर करनी चाहिए।

Diksha Bhanupriy
Published on -
highest trek

Highest Trek: घूमने फिरने का शौक हर किसी को होता है। अपने व्यस्त शेड्यूल से समय निकाल कर सभी कहीं ना कहीं घूमने जाना चाहते हैं। कुछ लोग तो इतने घुमक्कड़ होते हैं कि एक या दो दिन की छुट्टी में भी ट्रैवल करने निकल पड़ते हैं।

घूमने के दौरान भी सबकी अपनी पसंद होती है। किसी को प्राकृतिक जगह पसंद होती है तो कोई धार्मिक और ऐतिहासिक जगहों पर जाता है। इन सब के बीच कुछ लोग एडवेंचर प्रेमी होते हैं, जिन्हें अलग अलग एडवेंचर करना बहुत पसंद होता है।

कुछ लोगों को ट्रैकिंग करना बहुत पसंद होता है। आजकल वैसे भी लोगों को अपने दोस्तों के साथ जगह जगह ट्रैकिंग पर जाते देखा जाता है। बर्फ से ढके पहाड़ या फिर खूबसूरत वादियों से घिरी चोटियां चढ़कर जब हम ऊपर पहुंचते हैं तो ये नजारा बहुत शानदार होता है। चलिए आज हम आपको भारत के कुछ हाईएस्ट ट्रैकिंग पीक्स के बारे में जानकारी देते हैं।

लुंगसेर कांगड़ी

भारत में अगर सबसे ऊंचे ट्रैक का जिक्र किया जाए तो लुंगसेर का नाम जरूर सामने आता है। यह ट्रैक 6666 मीटर ऊंचा है और लेह लद्दाख के करजोक गांव के पास मौजूद है। यहां की खूबसूरती देखने लायक क्या और यहां ट्रैकिंग करना यानी की जन्नत के दर्शन करना है।

चामसेर कांगड़ी

लुंगसेर के बाद अगर कोई ट्रैक सबसे ऊंचाई पर है तो वह चामसेर है। यहां बर्फ से ढके ऊंचे पहाड़, नदियां और झील देखने को मिलती है। लेह लद्दाख की खूबसूरती में यह जगह चार चांद लगाने का काम करती है। हर साल हजारों की संख्या में लोग यहां पर ट्रैकिंग करने के लिए पहुंचते हैं। यह ट्रैक 6622 मीटर ऊंचा है। इसकी यात्रा पूरी करने में 5 से 7 दिन लग जाते हैं। बर्फबारी के दौरान यहां ट्रैकिंग करना बहुत मुश्किल होता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News