IRCTC के साथ आनंद लीजिये Sunderban Hilsa Festival का, जानिए सुंदरबन डेल्टा के बारे में

सुंदरबन डेल्टा (Sunderban Delta) खारे पानी के बड़े दलदल और प्राकृतिक वनों से ये पूरी तरह घिरा है। जिसमें बाघ रहते हैं, जो  "बंगाल टाइगर" के नाम से विश्व भर में प्रसिद्ध हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आपने सुंदरबन (Sunderban) नाम सुना होगा और इसके नाम से आयोजित होने वाले सुंदरबन हिल्सा फेस्टिवल (Sunderban Hilsa Festival)  के बारे में भी सुना होगा। यदि आप सुंदरबन देखना चाहते हैं और फेस्टिवल में शम्मिल होने चाहते हैं तो IRCTC आपके लिए एक बेहतरीन टूर पैकेज प्लान (IRCTC Special Tour Package) लेकर आया है।

सबसे पहले जानिए सुंदरबन डेल्टा के बारे में 

सुंदरबन या सुंदरबोन भारत और बांग्लादेश में स्थित सबसे बड़ा नदी डेल्टा है, ये बंगाल की खाड़ी पर मुहाने पर स्थित कई द्वीपों के समूह से बनता है। सुंदरबन डेल्टा गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों पर स्थित है। खास बात ये है कि सुंदरबन डेल्टा दुनिया के सबसे बड़े सक्रिय डेल्टा क्षेत्रों में से एक है।

खारे पानी के दलदल और बाघ इसकी पहचान 

सुंदरबन डेल्टा (Sunderban Delta) खारे पानी के बड़े दलदल और प्राकृतिक वनों से ये पूरी तरह घिरा है। खारे समुद्री पानी के दलदली जंगल में ऊंची-नीची संकरी खाड़ियां हैं। जिसमें बाघ रहते हैं, जो “बंगाल टाइगर” के नाम से विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। सुंदरबन डेल्टा विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का प्राकृतिक आवास है। इसमें 260 प्रजातियों के पक्षी और अन्य जलीय जीव की खतरनाक प्रजातियां जैसे “एस्टुरीन मगरमच्छ” और “भारतीय अजगर” शामिल हैं।

9,630 वर्ग किलोमीटर में फैला है सुंदरबन 

सुंदरबन पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों के 19 विकासखंडों में फैला है। भारतीय क्षेत्र में स्थित सुंदरबन यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है। ये 9630 वर्ग किलोमीटर में फैला है जिसमें 104 द्वीप हैं , सुंदरबन में जीव जंतुओं की करीब 2,487 प्रजातियां हैं।

क्या है हिल्सा मछली की खासियत 

इलिश या हिल्सा मछली बंगालियों का सबसे पसंदीदा व्यंजन है, ये बंगालियों में बहुत लोकप्रिय है, पश्चिम बंगाल के अलावा हिल्सा मछली को असम, त्रिपुरा और ओड़िशा में भी बहुत पसंद किया जाता है। इलिश या हिल्सा मछली बांग्लादेश की राष्ट्रीय मछली है।

ये भी पढ़ें – फिल्म “शमशेरा” का टीजर आउट, रणबीर कपूर निभाएंगे डकैत का किरदार, जाने कब रिलीज होगी फिल्म

आपको बता दें कि आमतौर पर हर साल जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में सुंदरबन हिल्सा/इलिश उत्सव मनाया जाता है। IRCTC आपको इसी उत्सव में ले जाने वाला है। बाघ भूमि के नाम से प्रसिद्द सुंदरबन के हिल्सा उत्सव में शामिल होकर आप स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं साथ ही प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं।

IRCTC Sunderban Hilsa Festival टूर 2 दिन और एक रात का टूर पैकेज है जिसकी किराया प्रति व्यक्ति मात्र 6570/- रुपये निर्धारित किया गया है। किराये के और भी ऑप्शन हैं। ये टूर 14 अगस्त को कोलकाता से जायेगा , आपको बात दें कि IRCTC (IRCTC Tour Packages) ने पहली बार Sunderban Hilsa Festival दिखाने का प्लान बनाया है , यदि आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट अथवा आधिकारिक ट्विटर एकॉन टपर इसकी डिटेल देखकर बुकिंग करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना सस्ता, चांदी की चमक भी फीकी, जानिए क्या हैं ताजा रेट