Famous Food Of Darbhanga: 16 तरह के मसाले से तैयार की जाती है ये स्वादिष्ट डिश, सिर्फ 15 रुपए में लिया जा सकता है स्वाद का आनंद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Famous Food Of Darbhanga

Famous Food Of Darbhanga Bihar: भारत एक ऐसी जगह है जो अपने बेहतरीन इतिहास और संस्कृति के चलते हमेशा ही लोगों को अपनी और आकर्षित करता है। यहां आने वाले पर्यटक यहां के ऐतिहासिक स्थलों और धार्मिक स्थानों को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के अलावा हमारे देश में कई सारे पर्यटन स्थल मौजूद है जहां पर साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

घूमने फिरने की जगह के अलावा हिंदुस्तान अपने स्वाद के लिए भी दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां के हर राज्य के हर शहर का अपना एक निराला स्वाद है जो स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों को भी लुभाता है। बात चाहे मध्यप्रदेश के नमकीन की करी जाए या फिर राजस्थान की दाल बाटी की, यह कुछ ऐसे प्रसिद्ध व्यंजन हैं जिनका स्वाद ना सिर्फ देश के लोगों बल्कि विदेशियों को भी अपना दीवाना बना लेता है।

बिहार भारत का एक बहुत ही समृद्ध राज्य है जो अपनी संस्कृति के चलते हर जगह पहचाना जाता है। यहां मिलने वाले स्वादिष्ट पकवान लिट्टी चोखा के बारे में तो आपने से कई लोगों ने सुना ही होगा। लेकिन इसके अलावा यहां और भी कई ऐसी चीजें मिलती है जो बहुत ही प्रसिद्ध है और लोग इसे खाए बिना खुद को नहीं रोक पाते हैं। आज हम आपको बिहार के प्रसिद्ध शहर दरभंगा में मिलने वाले एक स्वादिष्ट पकवान के बारे में बताते हैं, जिसका स्वाद आपको दीवाना बना देगा।

ये है Famous Food Of Darbhanga

प्याज का पकौड़ा और कचोरी तो आप में से कई लोगों ने खाई ही होगी और यह चीजें तो घर में भी आसानी से बन जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सिर्फ सिंगल प्याज से बनाया जाने वाला प्याजी खाया है? निश्चित तौर पर आप में से किसी ने भी इसका स्वाद नहीं चखा होगा, अगर आप बिहार के नहीं है तो बेशक तौर पर आप इसे अब तक नहीं खा पाए होंगे। इस स्वादिष्ट व्यंजन को एक प्याज से बनाया जाता है जो इतना लजीज होता है कि खाने वाले अपनी उंगलियां चाटते रह जाते हैं।

Famous Food Of Darbhanga

दरभंगा में मिलेगी स्वादिष्ट प्याजी

दरभंगा के मिर्जापुर चौक स्थित गुरुद्वारे के पास एक दुकान मौजूद है जहां पर सुबह 10 बजे से ही प्याजी बिकना शुरू हो जाती है। यह दुकान पंजाबी भाइयों की है और उनके हाथ का यह व्यंजन लोगों को बहुत पसंद आता है।

शाम के समय पर यहां भीड़ काफी ज्यादा बढ़ जाती है। यहां जिस तरह से प्याजी को तैयार किया जाता है वह बहुत ही अनोखा तरीका है और यही कारण है कि लोग यहां पर आना और इस व्यंजन का स्वाद लेना बहुत पसंद करते हैं।

Famous Food Of Darbhanga

दुकान संचालकों के मुताबिक यह उनकी दूसरी पीढ़ी है जो लोगों तक इस स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद पहुंचा रही है। पहले उनके चाचा यह स्वादिष्ट व्यंजन लोगों को खिलाया करते थे सबसे पहले उन्होंने ही इस रेसिपी को स्टार्ट किया था। इसके बाद उनकी दूसरी पीढ़ी ने भी इसे बनाने की प्रोसेस को जाना और लोगों को सर्व करना शुरू किया।

ऐसे बनती है स्वादिष्ट प्याजी

जैसा की हमने कहा इस प्याजी को बनाने का तरीका बहुत ही अनोखा है। इसे तैयार करने के लिए एक पूरे प्याज को कुछ इस तरह से काटा जाता है कि उसका आकार फूल की तरह दिखने लगता है। कट करने के बाद इसमें 15 से 16 तरीके के मसाले डाले जाते हैं यह सभी सूखे होते हैं इन्हें गिला नहीं किया जाता।

मसालों के इस मिश्रण में मिर्च पाउडर, गरम मसाला, मंगरेल, अजवाइन समेत कुछ खास तरह के मसाले डाले जाते हैं। इन सबको डालने के बाद सरसों के तेल में फ्राई किया जाता है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Riya💕 (@justanotherfoodiegirl)

सिंगल फ्राई करने के बाद इसे बाहर निकाला जाता है और बेसन में लपेट कर दूसरी बार फ्राई किया जाता है। एक बार फ्राई करने पर प्याज गलता नहीं है और इसके मसाले भी नहीं मिल पाते यही वजह है कि बेसन में लपेट कर इससे फिर से फ्राई किया जाता है। इस स्वादिष्ट व्यंजन में डाला हुआ प्याज जितना ज्यादा गल जाता है इसका टेस्ट उतना ही ज्यादा बढ़ता है। सबसे खास बात यह है कि सिर्फ 15 रुपए में लोगों को इस स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लेने के लिए मिल जाता है। इसके साथ में चटनी भी सर्व की जाती है।

छुट्टियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में आप भी कहीं घूमने फिरने की प्लानिंग बना रहे हैं और आप बिहार का भ्रमण करने के लिए जा रहे हैं तो यहां के दरभंगा में मिलने वाली इस स्वादिष्ट प्याजी का स्वाद देना बिल्कुल ना भूलें। जब आप इसे खाएंगे तो निश्चित तौर पर इसके स्वाद के दीवाने हो जाएंगे और यही कहेंगे कि आपने अब तक इस तरह का व्यंजन और स्वाद कहीं नहीं चखा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News