Pune Serum Institute Fire: वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग, पांच की मौत

आग लगने से कोविड वैक्सीन कोविशील्ड (corona vaccine covishield) को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है। मंजरी प्लांट में बीसीजी की वैक्सीन बनाने का काम हो रहा था।

पुणे, डेस्क रिपोर्ट| महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में गुरूवार को वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ((Serum Institute Fire Incident) के मंजरी प्लांट में भीषण आग लग गई। आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। सूचना मिलते ही दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं, जिन्होंने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों के बारे में पता नहीं चला है। फिलहाल नुकसान का आंकलन नहीं हो पाया है। महाराष्ट्र सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आग लगने से कोविड वैक्सीन कोविशील्ड (corona vaccine covishield) को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है। मंजरी प्लांट में बीसीजी की वैक्सीन बनाने का काम हो रहा था। आग लगने के बाद इमारत से काफी लोगों को निकाला गया लेकिन जब आग पर काबू पाया गया तो पांच शव मिले। सीरम इंस्टीट्यूट ने ही कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को बनाया है।

बता दें कि कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन के निर्माण में सीरम इंस्टीट्यूट ने प्रमुख भूमिका निभाई है। सीरम इंस्टीट्यूट ने ही कोविशील्ड वैक्सीन को तैयार किया है, जिसे भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ आपातकालीन परिस्थितियों में उपयोग की अनुमति केंद्र सरकार द्वारा दी गई है। ख़बरों के मुताबिक यहां आग कोरोना वायरस टीका निर्माण इकाई से दूर लगी है, लिहाजा ‘कोविशील्ड’ टीकों के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here