लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में फिर हुई वृद्धि, 3 महीने का एरियर भी मिलेगा, सैलरी में आएगा उछाल

 इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 से 13 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की है,जो की 1 जनवरी 2022 से लागू होगी।

employees da hike

पटना, डेस्क रिपोर्ट।5th/6th Pay Commission. 7वें वेतनमान के बाद अब बिहार की नीतीश सरकार ने 5वें और 6वें वेतनमान वाले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है।   इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 से 13 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की है,जो की 1 जनवरी 2022 से लागू होगी।वित्त विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की अध्यक्षता में मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़े.. SSC 2022: 7301 पदों पर निकली भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जुलाई में होगी परीक्षा, जल्द करें Apply

कैबिनेट बैठक में पंचम केंद्रीय वेतनमान के तहत वेतन और पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के अधीन सरकारी कर्मचारी और पेंशनरों को 368 प्रतिशत महंगाई भत्ता की जगह 381 प्रतिशत देने की स्वीकृति दी गयी है। यह 1 जनवरी 2022 से लागू है।वही छठे केन्द्रीय वेतनमान में वेतन , पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों , पेंशनभोगियों , पारिवारिक पेंशनभोगियों को दिनांक 1 जनवरी.2022 के प्रभाव से 196 फीसदी के स्थान पर 203 फीसदी महंगाई भत्ता राहत की स्वीकृति के संबंध मे जारी की गई है।

यह भी पढ़े.. मध्यप्रदेश : सालों बाद टूटा दोनों नेताओं का अनबोला, एक साथ लिया पार्टी की मजबूती का संकल्प

इसके अलावा कैबिनेट में स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई । इसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के वे कर्मचारी जो 15 हजार से अधिक के मानदेय पर संविदा पर नियोजित हैं, उन्हें भविष्य निधि का लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य मिशन के इन कर्मियों की लंबे समय से मांग रही है कि उन्हें इपीएफ योजना से आच्छादित किया जाए। बता दें कि प्रदेश में ऐसे कर्मचारियों की संख्या करीब 12 हजार होगी।

लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में फिर हुई वृद्धि, 3 महीने का एरियर भी मिलेगा, सैलरी में आएगा उछाल