कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर बढ़ेगा इतना DA, मिलेगा 3 महीने का एरियर, जानें अपडेट

salary hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।6th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। सातवें वेतन आयोग के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA Hike) में 3% बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार 5वें और छठे वेतन आयोग के केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है। इन कर्मचारियों के डीए में 7 से 13 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी, वही तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा।कर्मचारियों को जनवरी 2022 से ही डीए एरियर दिया जाएगा।  संभावना जताई जा रही है कि बढ़े हुए भत्ते का लाभ कर्मचारियों को मई की सैलरी में दिया जा सकता है।

दरअसल, वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 5वें और 6वें केंद्रीय वेतन आयोग के पूर्व- संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन में अपनी सैलरी पाने वाले केंद्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है। इसके तहत 5th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी ।बढ़े DA का लाभ केंद्रीय स्‍वायत्‍त संस्‍थानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)