कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, फिर बढ़ेगा इतना DA, मिलेगा 3 महीने का एरियर, जानें अपडेट

6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा।

7th pay commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।6th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। सातवें वेतन आयोग के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance, DA Hike) में 3% बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार 5वें और छठे वेतन आयोग के केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही है। इन कर्मचारियों के डीए में 7 से 13 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी, वही तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा।कर्मचारियों को जनवरी 2022 से ही डीए एरियर दिया जाएगा।  संभावना जताई जा रही है कि बढ़े हुए भत्ते का लाभ कर्मचारियों को मई की सैलरी में दिया जा सकता है।

दरअसल, वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 5वें और 6वें केंद्रीय वेतन आयोग के पूर्व- संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन में अपनी सैलरी पाने वाले केंद्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है। इसके तहत 5th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी ।बढ़े DA का लाभ केंद्रीय स्‍वायत्‍त संस्‍थानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि 1 नवंबर 2021 के बाद से इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी, जिसके बाद अब बढ़ोतरी की जा रही है। केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों (Public sector undertakings) के 5वें वेतन आयोग और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों का यह डीए  1 जनवरी 2022 से लागू होगा।इस नई दर से हिसाब से, 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा।

बीते साल ही वित्त मंत्रालय द्वारा छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB) के कर्मचारयों का डीए बेसिक पे को 189 फीसदी से बढ़ा कर 196 फीसदी किया गया था। वही पांचवे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB) के कर्मचारयों का डीए बेसिक पे को 356 फीसदी से बढ़ाकर 368 फीसदी किया गया था। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू हुई थी।

बता दे कि हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार ने 7th Pay Commission के केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के डीए/डीआर में 3 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 34% हो गया।वही जनवरी से मार्च तक के एरियर का भी ऐलान किया था, जिसका लाभ मई की सैलरी में मिलेगा।चुंकी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की गणना बेसिक सैलरी के आधार पर होती है, ऐसे में इस बार का बढ़ा हुआ डीए भी बेसिक सैलरी के हिसाब से दिया जाएगा यानि अब बेसिक सैलरी को 34 फीसदी डीए राशि पर जोड़कर वेतन में दिया जाएगा।